Create

पालक के जूस के फायदे और नुकसान - Palak Ke Juice Ke Fayde Aur Nuksan

पालक के जूस के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)
पालक के जूस के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)

पालक (spinach) हरी सब्जियों में सबसे फायदेमंद मानी जाती है। पालक के गुणों के कारण यह स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। पालक हमारे शरीर को ऊर्जा दिलाने और मांसपेशियों को मजबूत करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। पालक में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हमारे शरीर को कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाते हैं। लेकिन क्‍या आप पालक का जूस पीने के फायदे जानते हैं। यदि आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। पालक के जूस खून की कमी दूर करने, दांतों को स्‍वस्‍थ रखने, पाचन की समस्‍याओं के लिए, त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने और आंखों की क्षमता को बढ़ाने आदि के लिए पिया जा सकता हैं। लेकिन अधिक पालक के जूस का सेवन हानिकारक हो सकता है। इस लेख में पालक के जूस के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी गयी है।

पालक के जूस के फायदे और नुकसान - Palak Ke Juice Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

पालक जूस से होने वाले फायदे : Palak Juice Ke Fayde (Spinach Juice Advantages) In Hindi

1. मांसपेशियां की मजबूती के लिए (for muscle strength)

अगर आप हर रोज अपने आहार में पालक का जूस का सेवन करेंगे तो आपको अनेक लाभ देखने को मिलेंगे जैसे आप अपनी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करना। पालक में आयरन की काफी अच्छी मात्रा होती है।

2. कैंसर से बचाव (prevents cancer)

क्या आपको पता है कि कैंसर से बचाव के लिए पालक के जूस कितना ज्यादा फायदेमंद होता है पालक में एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोफिल और कैरोटेनॉयड्स की भरपूर मात्रा होती है। पालक में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है।

3. स्किन के लिए फायदेमंद (benefits the skin)

पालक में विटामिन E, C और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। ये सभी तत्व स्किन के हेल्दी बनाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। आप हर रोज पालक के जूस पी सकते है। इसके सेवन से स्किन सम्बंधित कई तरह के फायदे मिलते हैं। अगर आपकी आँखों के नीचे काले घेरे हैं तो पालक इससे आपको निजात दिलाएगा।

पालक जूस से होने वाले नुकसान : Palak Juice Ke Nuksan (Spinach Juice Disadvantages) In Hindi

1. किडनी स्टोन की हो सकती है समस्या (can cause kidney stone)

आप रोजाना पालक का सेवन करते हैं तो शरीर पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित नहीं करेगा। जिसकी वजह से किडनी में पथरी की संभावना बढ़ जाएगी। दरअसल पालक में प्यूरिन और ऑक्स़ेलिक एसिड की काफी मात्रा होती है। ज्यादा लंबे समय तक इसका सेवन पथरी की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

2. पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है (Can cause digestive problems)

जैसा कि आप जानते हैं पालक फाइबर रिच फूड है। ज्यादा मात्रा में पालक का सेवन गैस, ब्लोटिंग पेट में दर्द आदि समस्याओं का कारण बन सकता है। यहां तक कि डायरिया और बुखार भी हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही पालक जूस का सेवन उचित है।

3. ब्लड संबंधी परेशानी हो सकती है (Can cause blood related problems)

पालक विटामिन K का अच्छा सोर्स है। यदि आप कोई खून को पतला करने वाली दवाई का सेवन कर रहे हैं तो पालक के सेवन से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment