Create

बेकिंग सोडा पीने के फायदे और नुकसान-Baking Soda Pine Ke Fayde Aur Nuksan

बेकिंग सोडा पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
बेकिंग सोडा पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

बेकिंग सोडा (Baking Soda) का उपयोग ज्यादातर घरों के रसोई में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न कि सिर्फ खाना बनाने के लिए किया जाता है। बल्कि बेकिंग सोडा का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। बेकिंग सोडा का सेवन करने से कई बीमारियों दूर होती है। बेकिंग सोडा सबसे ज्यादा पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। लेकिन बेकिंग सोडा पीने के कई फायदे होते हैं, तो कुछ नुकसान भी होते हैं। जानिए बेकिंग सोडा पीने के क्या-क्या फायदे और नुकसान भी होते हैं।

बेकिंग सोडा पीने के फायदे और नुकसान (Baking Soda Pine Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

बेकिंग सोडा पीने के फायदे

- अगर किसी को अपच (Indigestion) की शिकायत हो गई है, तो उसके लिए बेकिंग सोडा का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए।

- अगर किसी को यूरिक एसिड (Uric Acid) की शिकायत है, तो उसे बेकिंग सोडा पानी चाहिए। बेकिंग सोडा के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए।

- अगर किसी के सीने में जलन की शिकायत है, तो उसे बेकिंग सोडा का सेवन करना चाहिए। इससे जलन की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है।

- अगर किसी के पेट में एसिड ज्यादा बनने लगता है, तो इससे पेट में जलन की समस्या हो जाती है। लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा का पानी पीते हैं, तो पेट में जलन की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

- यूरिक एसिड की वजह से कई बार किडनी स्टोन (Kidney Stone) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा का पानी पीते हैं,तो इससे काफी हद तक बच सकते हैं।

- अगर किसी को यूरिन इंफेक्शन की शिकायत है, तो उसे रोजाना बेकिंग सोडा का सेवन करना चाहिए। इसका कुछ दिन तक रोजाना सेवन करने से इंफेक्शन से छुटकारा मिल जाता है।

बेकिंग सोडा पीने के नुकसान

- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन हार्ट (Heart) के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें सोडियम मौजूद होता है।

- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें सोडियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से एसिडिटी (Acidity) की शिकायत हो सकती है। साथ ही इसके सेवन से पेट में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है।

- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी (Vomiting) की शिकायत हो सकती है।

- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द (Headache) और कमजोरी की शिकायत हो सकती है।

- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में बच्चों को सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment