Create

जानें शहद से सेहत को होने वाले बेनिफिट्स के बारे में- Jaane shahad se sehat ko hone wale fayde ke bare mein 

शहद से सेहत को होने वाले बेनिफिट्स(फोटो:freepik)
शहद से सेहत को होने वाले बेनिफिट्स(फोटो:freepik)

शहद का सेवन सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी होता है। शहद एक ऐसा स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जिसे हम कई प्रकार से इस्तेमाल करते हैं। कई लोग इसे दूध के साथ मिलाकर पीते हैं तो कई लोग किसी व्यंजन को बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। स्वाद से भरपूर शहद पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर होता है। शहद कितना फायदेमंद (Benefits of Honey) है इसका अंदाजा इसी से लगा लें कि प्राचीन काल से ही इसका इस्तेमाल होते आ रहा है। साथ ही आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी ये जाना जाता है।

शहद के फायदे- shahad ke fayde in Hindi

शहद खत्म करे अनिद्रा की समस्या (Honey eliminates the problem of insomnia)

अनिद्रा की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, ये एक गंभीर बीमारी है क्योंकि, इससे जो बीमारियां पनपती हैं वो बेहद ही गंभीर होती हैं। ऐसे में जिन्हें ये समस्या है उन्हें शहद का सेवन करना चाहिए। रात में शहद का सेवन करना काफी लाभदायक साबित होता है क्योंकि, इससे स्लीपिंग हार्मोन में बढ़ोत्तरी होती है। इस समस्या में रात को शहद को दूध में डालकर पीने से काफी आराम मिलता है।

पाचन क्रिया (Honey For good digestion)

कब्जा या पाचन की समस्या है तो शहद काफी लाभकारी साबित हो सकता है। शहद में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो कब्ज की समस्या की समस्या को खत्म कर सकता है।

खांसी (Khansi me Khaye Shahad)

शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसको खाने से खांसी की समस्या से निजात मिल सकता है।

सिर दर्द (Honey in Head Pain)

ज्यादा स्ट्रेस लेने से या फिर ज्यादा काम का भार लेने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में शहद का सेवन करने से इसमें काफी लाभ मिलता है।

थकान मिटाए (honey in fatigue)

अगर आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे आपकी थकान दूर होगी और आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment