Create

चेहरे पर नींबू और नमक लगाने के फायदे  - Chehre par nimbu aur namak lagane ke fayde 

चेहरे पर नींबू और नमक लगाने के फायदे  ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
चेहरे पर नींबू और नमक लगाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हम क्या नहीं करते। महंगे कॉस्मेटिक से लेकर घरेलू नुस्खे तक अपनाते हैं। लेकिन कई बार कुछ से फर्क पड़ता है, तो कुछ चीजों से चेहरे पर असर नहीं दिखता। पर कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं। जिनके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा (Skin) वाकई खिल उठेगी। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नींबू और नमक (Lemon and Salt) का उपयोग करके देखें। दरअसल, नींबू में एंटी बैक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण होते हैं और नमक आपके त्वचा से डेड स्किन हटाने में मदद करता है। जिससे चेहरा साफ होता है। तो आइए जानते हैं चेहरे पर नींबू और नमक लगाने के फायदे।

चेहरे पर नींबू और नमक लगाने के फायदे

नींबू में एंटी बैक्टीरियल और एंटी एजिंग (Anti Aging) गुण मौजूद होते हैं और नमक स्किन से डेड स्किन (Dead Skin) को हटाने में मदद करता है।

चेहरे पर नींबू और नमक का प्रयोग करके त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को हटाने का काम करता है।

नींबू और नमक त्वचा में जमे ऐक्स्ट्रा ऑयल (Extra Oil) को निकालने में भी मदद करता है।

यदि आप नींबू और नमक का उपयोग करते हैं, तो ये त्वचा में जमी धूल और अन्य गंदगियों को निकालने का काम करता है।

नींबू और नमक एजिंग और पिम्पल्स (Pimples) की समस्या को दूर करता है और चेहरे के रंग को साफ करने का काम भी करता है।

चेहरे पर नींबू को किस तरह से लगाएं

नींबू और नमक को लगाने के लिए आप एक कटोरी में दो नींबू का रस निकालें और फिर इसमें एक छोटा चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से अच्छे से लगाएं। और 15 मिनट होने पर चेहरे को धोलें। इसके लिए आप ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। कम से कम हफ्ते में एक बार ये मिश्रण का उपयोग जरूर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment