Create

सौंफ और मिश्री का पानी पीने से मिलते हैं कई लाभ- Saunf Aur Mishri Ka Pani Pine Se Milte Hai Kai Laabh

सौंफ और मिश्री का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
सौंफ और मिश्री का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

सौंफ (fennel seeds) और मिश्री (sugar candy) का उपयोग ज्यादातर लोग एक माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। इसलिए सौंफ और मिश्री का सेवन मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मददगार साबित होता है। साथ ही सौंफ और मिश्री का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सौंफ और मिश्री में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- फंगल जैसे तत्व पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को ठंडक पहुंचती है। साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती है। जी हां सौंफ और मिश्री का पानी सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं सौंफ और मिश्री का पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सौंफ और मिश्री का पानी पीने से मिलते हैं कई लाभ

1- गर्मी के मौसम में अक्सर कर लोगों को पाचन (Digestion) संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। क्योंकि सौंफ और मिश्री में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

2- महिलाओं को पीरियड्स (Periods) के दौरान पेट दर्द, पेट में ऐंठन की शिकायत रहती है। लेकिन अगर आप सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे पीरियड्स के समय होने वाले दर्द और ऐंठन की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

3- गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर का तापमान (body temperature) नॉर्मल रहता है। क्योंकि सौंफ और मिश्री की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

4- सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सौंफ और मिश्री विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए इसके पानी का सेवन करने से आंख संबंधी समस्या दूर होती है और आंखों की रोशनी (eyesight) भी तेज होती है।

5- जिन लोगों को बवासीर (Piles) की शिकायत होती है, उनको सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करने से बवासीर की बीमारी में आराम मिलता है।

6- गर्मी के मौसम में कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। लेकिन अगर आप सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे नाक से खून आने की शिकायत दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment