Create

बादाम खाने के फायदे- badam khane ke fayde

बादाम खाने के फायदे(फोटो:onlyheathfitness)
बादाम खाने के फायदे(फोटो:onlyheathfitness)

बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद (health benefits of almond) होता है। इसमें मौजूद चमत्कारी गुणों के चलते इसे आयुर्वेद में काफी विशेष स्थान दिया गया है। इसे कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक उपयोग में लेता है। बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है और कई प्रकार की शारीरिक व मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसी वजह से हर किसी को प्रतिदिन बादाम खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज के अलावा कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम में जितने भी पोषक तत्व पाए जाते हैं वो, वजन घटाने, हड्डियों के स्वास्थ्य, मूड में सुधार, हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही बादाम का सेवन करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। बादाम शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाता है जो रक्तचाप को कम करने के साथ रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

बादाम खाने के फायदे- badam khane ke fayde in Hindi

स्वस्थ हृदय के लिए खाएं बादाम (almonds for healthy heart)

बादाम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। इसके सेवन से लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल-सी) को कम किया जा सकता है।

कम वजन (almonds for loss weight)

बादाम का सेवन कर वजन को भी कम किया जा सकता है या फिर इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना करीब 84 ग्राम बादाम सेवन करना चाहिए।

बादाम करता है कैंसर से बचाव (Almonds protect against cancer)

बादाम में एंटीकैंसर प्रभाव होता है, जो कैंसर सेल लाइन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। बादाम और बादाम का तेल एजॉक्सिमेथेन नामक कैंसर जनक पदार्थ के कारण होने वाले आंत के कैंसर का जोखिम कम कर सकता है।

मधुमेह (Almond control of diabetes)

बादाम में फाइबर, अनसैचुरेटेड फैट और लो कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके अलावा यह लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स की श्रेणी यानी कम ग्लूकोज वाला खाद्य पदार्थ है। ऐसे में इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम से बचा जा सकता है।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लिए (Almonds for control cholesterol)

बादाम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकता है। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का वसा) के लेवल को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। बादाम गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

मस्तिष्क के विकास के लिए खाएं बादाम (Eat almonds for brain development)

यह पुराने समय से ही हम सुनते आ रहे हैं याददाश्त तेज करने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए। दरअसल, इसमें पाए जाने वाले टोकोफेरोल, फोलेट, मोनो व पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स मस्तिष्क के विकास के लिए काफी कारगर होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment