Create

मेथी के फायदे- methi ke fayde

मेथी के फायदे(फोटो:haribhoomi)
मेथी के फायदे(फोटो:haribhoomi)
reaction-emoji
Ritu Raj

मेथी हर घर में आसानी से मिल जाती है। इसके सेवन से स्वास्थ्य को जबरदस्त लाभ मिलता है। जोड़ों के दर्द से लेकर वजन कम करने तक में मेथी कारगर है। इसके साथ ही जिन पुरुषों को यौन संबंधित समस्या है उनके लिए भी मेथी बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व मौजूद होते हैं।

मेथी के फायदे benefits of fenugreek in Hindi

डायबिटीज कंट्रोल (Use Fenugreek Seeds/Methi for control diabetes)

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी दाने का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। मेथी के दानों में मौजूद हाइपोग्लिसेमिक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Methi for cholesterol control)

जिन लोगों को दिल से संबंधित समस्या है उन्हें मेथी का सेवन करना चाहिए। दरअसल, मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो ब्लड में लिपिड के लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं।

सूजन कम (Fenugreek Seeds reduce swelling)

शरीर में किसी भी तरह का सूजन हो गया है तो इसमें मेथी काफी कारगर साबित हो सकती है। दरअसल, इसमें लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इस एसिड के पेट्रोलियम ईथर के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी एक्टिविटी पाई जाती है, जो शरीर की सूजन को कम करने में काफी मदद करती है।

वजन कम (Fenugreek Seeds for weight loss)

जो लोग वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहा रहे हैं और खूब एक्सरसाइज (excercise) कर रहे हैं उन्हें मेथी का भी सेवन करना चाहिए। क्योंकि, मेथी में कई तरह के पॉलीफेनॉल्स (Polyphenols) पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में कारगर हैं। साथ ही ये शरीर में फैट को जमा होने से भी रोकता है।

जोड़ों के दर्द (Methi for joint pain)

जोड़ों के दर्द की समस्या में मोथी काफी लभकारी है। क्योंकि, इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। जो जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में काफी मददगार हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...