Create

पथरी में गुड़हल के फूल के फायदे: Pathri Mein Gudhal Ke Phool Ke Fayde

पथरी में गुड़हल के फूल के फायदे (फोटो- patrika)
पथरी में गुड़हल के फूल के फायदे (फोटो- patrika)
reaction-emoji
Naina Chauhan

गुड़हल का फूल जो देखने में बहुत ही सुंदर होता है। यह फूल कई रंगों में देखने को मिलता है जैसे लाल, गुलाबी, पीला, सफेद, बैंगनी आदि। यह फूल देखने में जितना सुंदर होता है उसके साथ-साथ इससे मिलने वाले लाभ भी बहुत गुणकारी होते हैं। गुड़हल के फूल में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन सी कैल्शियम फाइबर आयरल वसा आदि उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो हमें स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार की बीमारियों से निजाद दिलाने में मदद करते हैं। इसके फूल का इस्तेमाल दवाओं में भी किया जाता है।

पथरी होने पर - Pathri Hone Par In Hindi

गुर्दे यानी किडनी की पथरी मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। उनका माप रेत के दाने जितना छोटा से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। लेकिन पथरी का अंग्रेजी दवाओं से इलाज नहीं किया जा सकता है परंतु आयुर्वेद में इसका सटीक और रामबाण उपाय है। जिसे अपनाकर आजतक लाखों लोग को लाभ हो चुका है। किडनी या पित्त की थैली की पथरी निकालने में गुड़हल का फूल कारगर उपचार है। इसके सेवन से पथरी गल- गल के बाहर निकल जाती है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल - Kaise Kare Iska Istemal In Hindi

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए गुड़हल का पाउडर रात को सोते समय खाने के बाद डेढ़ घंटे बाद गर्म पानी के साथ लें। यह खाने में थोड़ा कड़वा जरूर होगा, लेकिन इसके सेवन से तुरंत पथरी के दर्द से राहत मिलेगी। वहीं इसके सेवन के बाद रात में कुछ भी खाना पीना नहीं है। औऱ इसका प्रयोग करते समय चुकंदर, पालक, भिंडी, टमाटर नहीं खाना होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...