Create
Notifications

मूली फेस पैक के 4 फायदे- Muli Face Pack Ke Fayde

मूली फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
मूली फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

मूली (Radish) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मूली स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी लाभदायक साबित होता है। जी हां अगर आप मूली का फेस पैक (radish face pack) चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है, साथ ही चेहरे पर निखार भी आता है। क्योंकि मूली में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं मूली फेस पैक के क्या-क्या फायदे होते हैं।

मूली फेस पैक के 4 फायदे

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर

पिंपल्स (Pimples) की समस्या एक आम समस्या है, लड़का हो या लड़की सभी में देखने को मिलती है। लेकिन अगर आप मूली का फेस पैक लगाते हैं, तो यह लाभकारी साबित होता है। क्योंकि मूली का फेस पैक चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।

स्किन पर बनी रहती है नमी

मौसम बदलने की वजह से या प्रदूषण की वजह से स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है। जिसकी वजह से त्वचा खुरदुरी और पपड़ीदार हो जाती है। लेकिन अगर आप मूली के फेस पैक का उपयोग करते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बरकरार रहती है। क्योंकि मूली में विटामिन सी मौजूद होता है, जो ड्रायनेस को कम करने में मदद करता है।

डैमेज स्किन से करता है बचाव

सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से स्किन डैमेज (Damage Skin) हो सकती है। लेकिन अगर आप मूली का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो यह स्किन को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है। क्योंकि मूली में जिंक मौजूद होता है। जो स्किन को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है।

झुर्रियों की समस्या होती है दूर

झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत होने पर मूली का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूली में एंटीरिंकल प्रभाव पाया जाता है। इसलिए अगर आप मूली का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे झुर्रियों की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

मूली फेस पैक बनाने का तरीका

मूली का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले मूली का पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए। फिर उसमें नींबू का रस (Lemon) और ऑलिव ऑयल (olive oil) मिला लेना चाहिए, इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 के लिए लगाना चाहिए, फिर साफ पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...