Create

नमक के पानी से मुंह धोने के फायदे - Namak Ke Pani Se Muh Dhone Ke Fayde

नमक के पानी से मुंह धोने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
नमक के पानी से मुंह धोने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

त्वचा की देखभाल करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी त्वचा पर नमक के पानी का उपयोग किया है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा। लेकिन आपको बता दें कि नमक का पानी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। इससे स्किन को साफ रखने में मदद मिलती है। नमक के पानी से मुंह किस तरह से धोना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं इस बारे में हम आपको जानकारी देंगें।

नमक के पानी से मुंह धोने के फायदे

टोनर की तरह करें इस्तेमाल (Use as toner) - नमक के पानी को आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, नमक का पानी डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। जिससे त्वचा चिकनी और मुलायम हो जाती है। यही नहीं, अगर आप इसका इस्तेमाल टोनर के रुप में करते हैं तो इससे चेहरे में चमक आएगी। टोनर बनाने के लिए एक छोटी स्प्रे बॉटल में पानी और एक चम्मच नमक डालें और इसे हर दिन उपयोग करें। इस पानी को आप सिर्फ एक हफ्ते के लिए बनाऐं और फिर दुबारा इस्तेमाल करने के लिए, फिर से नया नमक और पानी मिलाकर टोनर बनाएं।

स्किन को करे साफ (Clean the skin) - नमक का पानी त्वचा को साफ रखने में हमारी मदद करता है। इससे डेड स्किन को साफ करके नई त्वचा लाती है। जिससे चेहरे पर चमक आती है और चेहरा फ्रेश नज़र आता है।

स्किन डिटॉक्स (Skin detox) - नमक का पानी त्वचा में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। नमक के दाने त्वचा को साफ करते हैं इसलिए स्किन को डिटॉक्सिफाई करनें में आसानी होती है।

स्किन की एलर्जी को करे दूर (Remove skin allergies) - कई बार स्किन में कुछ एलर्जी हो जाती है जैसे कि सोरायसिस, एक्जिमा, ड्राई स्किन और भी त्वचा संंबंधी परेशानी में नमक के पानी को इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। समुद्री नमक में कई तरह के पोषक तत्व मौजीद होते हैं जैसे- कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

नमक के पानी को कैसे करें तैयार

4 कप डिस्टिल्ड या उबला हुआ पानी लें और इसमें 2 चम्मच नॉन-आयोडाइज्ड नमक घोलें और इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर इसका रोजाना इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment