Create

उड़द की दाल के फायदे- urad ki dal ke Fayde

उड़द की दाल के फायदे Image: pixabay
उड़द की दाल के फायदे Image: pixabay
Ritu Raj

उड़द का दाल कितना लाभकारी है उसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि उसमें इतने पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सिर दर्द, नकसीर, बुखार, सूजन जैसी कई और बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अन्य दालों के मुकाबले उड़द की दाल में अधिक बल देने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

उड़द की दाल में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

उड़द की दाल में प्रोटीन के अलावा, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने और दूर भगाने में मदद करते हैं।

सिर दर्द में आराम- उड़द के दाल के फायदे के बारे में बात करें तो इसके एक दो नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। अगर आपको सिरदर्द है तो आपको उड़द की दाल का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं और साथ ही सिर दर्द में राहत मिलता है।

डायबिटीज मरीजों को खानी चाहिए उड़द की दाल- डायबिटीज मरीजों को उड़द की दाल जरूरी खानी चाहिए, क्योंकि, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। जो मधुमेह से परेशान हैं उन्हें इसके सेवन से काफी लाभ मिलेगा और डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा।

पाचन तंत्र होगा मजबूत- उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से पाचन के अलावा कब्ज और ऐंठन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

आयरन की कमी- आयरन की कमी जिन लोगों को है उन्हें उड़द की दाल खाना चाहिए क्योंकि, इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। महिलाओं के लिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

पुरुषों के लिए है फायदेमंद- उड़द वीर्य वर्द्धक, हृदय को हितकारी है यह वात, अर्श का नाश करती है। अगर काली उड़द को पानी में 6 से 7 घंटे के लिए भिगो कर उसे घी में फ्राई कर शहद के साथ नियमित शेवन करने से पुरुषों की यौन शक्ती बढ़ती है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...