Create
Notifications

ब्लैक मीट खाने के फायदे - black meat khane ke fayde

ब्लैक मीट खाने से मिल सकते हैं ये फायदे
ब्लैक मीट खाने से मिल सकते हैं ये फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

चिकन खाने से शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। चिकन में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही कई पोषक तत्वों की मात्रा खूब पाई जाती है। लेकिन हर चिकन के अपना अलग महत्व होता है और इसमें से एक है ब्लैक मीट जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। कड़कनाथ चिकन या कड़कनाथ मुर्गे को ब्लैक मीट कहा जाता है। इसका मांस खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही सेक्स पावर बढ़ने के अलावा शारीरिक ऊर्जा भी बढ़ता है। हृदय रोगों और डायबिटीज रोगों में भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मुर्गा देखने में काले रंग का होता है। इसके पंजे नाखून, चोंच, गर्दन आदि सब कुछ काला होता है। भारत में कड़कनाथ ही केवल काले मांस वाला मुर्गा है।

ब्लैक मीट खाने के फायदे - black meat khane ke fayde in hindi

हार्ट (black meat Beneficial for Heart)

ब्लैक मीट (कड़कनाथ मुर्गा) दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अन्य मुर्गों की तुलना में इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल काफी कम मात्रा में होते हैं जिससे मोटापे और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों की आशंका कम हो जाती है। साथ ही धमनियों में सिकुड़न आने की भी संभावना कम रहती है। इसके सेवन से शरीर हेल्दी रहता है और साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा होता है। जिससे हृदय संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। इसे खाने से रक्त प्रवाह भी अच्छा रहता है साथ ही हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

कम कोलेस्ट्रॉल (Low Cholesterol in black meat)

डाइटिंग कर रहे लोगों के लिए काले मुर्गे का मीट काफी फायदेमंद होगा, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल पहले से ही काफी कम होता है। यह एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता। जो इम्यूनिटी में भी इजाफा करता है। इसके सेवन से मोटापा, हाइपरटेंशन और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा नहीं होता है।

खांसी, जुकाम (black meat helps in Cough)

ब्लैक मीट के सेवन से शरीर में कई समस्याएं दूर रहती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो, सर्दी जुकाम जैसी आम समस्याएं होने से रोकते हैं। इसकी तारीस गर्म होती है, जो इन बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही ब्लैक मीट में कार्नोसिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है। अगर आप कई बीमारियों से परेशान हैं तो काले मुर्गे का सेवन करें काफी लाभ मिलेगा।

त्वचा (black meat beneficial for Skin)

ब्लैक चिकन खाने से त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहती है। इसमें विटामिन ई की मात्रा काफी अधिक होती है जो, त्वचा को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने के साथ खूबसूरत बनाने में मदद करती है। विटामिन ई के अलावा विटामिन बी 1 और बी2 भी पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए एक टोनर का काम करते हैं।

प्रोटीन (black meat rich in Protein)

अन्य मुर्गों की तुलना में ब्लैक मीट में काफी अधिक प्रोटीन पाया जाता है। जिम जाने वाले लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन में पाए जाने वाले अमीनो एसिड ल्यूसिन मसल्स को टिशूज को रिपेयर करता है। इसके साथ ही इसमें कम वसा होने की वजह से वजन भी नियंत्रित रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now