Create

30 वर्ष की उम्र के बाद पुरुषों के लिए बॉडीबिल्डिंग टिप्स : Bodybuilding Tips Over Age Of 30 For Men

बॉडीबिल्डिंग टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
बॉडीबिल्डिंग टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

एक्सरसाइज या बॉडीबिल्डिंग को नियमित रूप से लाइफस्टाइल में शामिल करना हर किसी के लिए इतना आसान नहीं है। 30 वर्ष की उम्र तक आप जिस जोश के साथ कोई भी वर्कआउट या बॉडीबिल्डिंग कर पाते हैं, उसी शारीरिक क्षमता से 30 वर्ष की उम्र पार करने के बाद ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में व्यक्ति को बढ़ती उम्र में अपनी शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखते हुए ही किसी भी वर्कआउट को करना चाहिए। यदि आपने मेहनत करके अपनी बॉडी बनाई है और नहीं चाहते की 30-35 वर्ष की उम्र में ही आप शरीर से ढीले, अनफिट, ढीले दिखने लगें, तो फिर कुछ अहतियात बरत कर बॉडीबिल्डिंग को जारी रख सकते हैं। जानते हैं 30 वर्ष की उम्र के बाद भी आप जिम जाकर वर्कआउट या बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो इन टिप्स (Bodybuilding tips after 30 in hindi) को जरूर करें फॉल।

30 वर्ष की उम्र के बाद पुरुषों के लिए बॉडीबिल्डिंग टिप्स : Bodybuilding Tips Over Age Of 30 For Men In Hindi

हेल्दी डाइट ले - व्यक्ति की बढ़ती उम्र में कोई भी शारीरिक वर्कआउट workout करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना बहुत जरूरी है। हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आप जो भी चीजें खाते हैं, उसका आपके शरीर पर कैसा असर होगा। आप बॉडी बनाने के लिए जिस तरह की एक्सरसाइज, वर्कआउट करते हैं, उसी अनुसार डाइट और सप्लीमेंट्स का सेवन भी जरूरी है।

पैरों की एक्सरसाइज पर दें ध्यान - 30 साल की उम्र के बाद कोई भी एक्सरसाइज exercise हमेशा अपनी बॉडी की स्टैमिना के अनुसार ही करें। खासकर, बढ़ती उम्र में पैरों पर अधिक दबाव, बोझ ना डालें। पैरों को मजबूती देने के लिए एक बॉडीबिल्डर को पैरों के एक्सरसाइज कम ही करना चाहिए।

फुल बॉडी ट्रेनिंग से करें शुरुआत - यदि 30 वर्ष की उम्र के बाद आप कोई भी बॉडीबिल्डिंग bodybuilding करने की कोशिश कर रहे हैं, तो खुद के साथ ऐसा ना करें। हमेशा एक अच्छे ट्रेनर की गाइडलाइंस के अनुसार ही वर्कआउट करें। जैसा-जैसा आपका ट्रेनर करने के लिए कहे, उन्हीं टिप्स को फॉलो करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...