Create

काजू के पोषण तत्व और स्वास्थ्य लाभ - Kaju ke Poshak Tatva aur swasthya labh

काजू के पोषण तत्व और स्वास्थ्य लाभ
काजू के पोषण तत्व और स्वास्थ्य लाभ
Ritu Raj

काजू का सेवन शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें इतने सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें कई सारी बीमारियों से बचाते हैं। हृदय रोग से लेकर मांसपेशियों और तंत्रिका स्वास्थ्य में सुधार में काजू (Cashew for Heart) बेहद ही लाभकारी होता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर (मधुमेह- विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह) के जोखिम को कम करने से भी ये बेहद ही असरकारी ड्राई फ्रूट्स है। सिर्फ इतना ही नहीं ये हमारी हड्डियों की मजबूती से लेकर पाचन तंत्र तक को सही रखने में मदद करता है।

काजू के पोषक तत्व

काजू के पोषक तत्व के बारे में बात करें तो इसमें उच्च मात्रा में- प्रोटीन और कई आवश्यक खनिज पाए जाते हैं जिसमें से- मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, फास्फोरस, कैल्शियम, और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही काजू विटामिन सी, बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, ई और के भी होते हैं।

ये हैं काजू के स्वास्थ्य लाभ

1- हृदय स्वस्थ रहता है (healthy heart) काजू हमारे हृदय के स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करता है। इसमें बायोएक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हृदय को हेल्दी रखने का काम करते है। जिसके चलते दिल की होने वाली बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

2- पाचन तंत्र के लिए (for digestive system) काजू में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसके चलते हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और सही ढंग से काम करता है। इसके जरिए कब्ज और अल्सर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

3- हड्डियों का होता है विकास (Cashew For Strong bones) मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों के विकास के लिए बेहद ही जरूरी होते हैं और ये दोनों काजू में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही ये हड्डियों को मजबूत बनाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही काजू के सेवन से हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

4- मस्तिष्क स्वस्थ (for healthy brain) मैग्नीशियम मस्तिष्क के रक्त प्रवाह के लिए जरूरी पोषक तत्व है। इसके जरिए मस्तिष्क की चोट भी दूर होती हैं। साथ ही मैग्नीशियम में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं जो अवसाद को दूर करने में मदद करते हैं। काजू मैग्नीशियम से भरपूर होता है। ऐसे में काजू के सेवन से हमारे मस्तिष्क को सही ढंग से पोषण मिलता रहता है जिसके चलते ये स्वस्थ रहते हैं।

5- डायबिटीज (diabetes) इन दिनों डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में काजू के सेवन से इसे कंट्रोल में किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मदद करता है। जिसके चलते डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...