Create
Notifications

चेहरे के लिए खीरे और बर्फ के टुकड़े के फायदे - Chehre Ke Liye Kheere Aur Barf Ke Tukde Ke Fayde

चेहरे के लिए खीरे और बर्फ के टुकड़े के फायदे
चेहरे के लिए खीरे और बर्फ के टुकड़े के फायदे
Shilki

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या नहीं इस्तेमाल करते हैं। कई बार चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए हम कुछ कॉस्मेटिक का इस्तेमाल भी करने लगते हैं। लेकिन कॉस्मेटिक की जगह यदि आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करेंगे, तो ये चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही साथ त्वचा को सुंदर बनाने का काम भी करेंगे। घरेलू नुस्खों में आप खीरे और बर्फ का उपयोग कर सकते हैं। खीरे को चेहरे पर लगाने से त्वचा में ग्लो आता है साथ ही इसके उपयोग से चेहरा मुलायम और दाग धब्बों से बचा रहता है। वहीं बर्फ भी चेहरे के लिए बहुत गुणकारी होता है। बर्फ के उपयोग से स्किन को टाइट रखने में मदद मिलती है।

चेहरे के लिए बर्फ के टुकड़े के फायदे - Chehre ke liye barf ke tukde ke fayde

चेहरे की सूजन को करे कम - बर्फ को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर आई सूजन (Swelling) से बहुत हद तक आराम मिलता है। साथ ही बर्फ चेहरे के रोम छिद्रों को भी छोटा करने में मदद करता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि दिन में सिर्फ एक बार ही चेहरे पर बर्फ का प्रयोग करें। नहीं तो त्वचा में लाल पन आ सकता है।

आंखों के काले घेरे को करे कम - कई लोगों को आंखो में काले (Dark Circle) घेरे होते हैं। इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना बर्फ को आखों के आसपास करीब दो से तीन मिनट तक मसाज करें इससे काले घेरों से जल्द आराम मिलेगा।

बर्फ से करें त्वचा टाइट - बढ़ती उम्र में झुर्रियों का होना भी आम बात हो जाती है। लेकिन ये झुर्रियां आपके चेहरे पर जल्दी न आए इसके लिए आपको रोजाना चेहरे पर बर्फ फेरना होगा। ये आप करीब 2 से 3 मिनट तक करें। इससे आपकी स्किन टाइट बनी रहेगी।

होठों को बनाए मुलायम - बर्फ को लगाने से होंठ बहुत मुलायम हो जाते हैं। साथ ही ये सूजन को भी कम करते हैं। इसके अलावा, यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा और होंठ हमेशा मुलायम बने रहें, तो इसके लिए खूब पानी पीना चाहिए।

चेहरे के लिए खीरा के फायदे - Chehre ke liye kheera ke fayde

त्वचा को रखे हाइड्रेट- स्किन में हाइड्रेशन (Skin Hydration) की कमी के कारण स्किन रूखी हो जाती है। त्वचा को सांस लेने के लिए हाइड्रेशन बेहद ही जरूरी होता है। पानी की मात्रा अधिक होने के कारण खीरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने की क्षमता रखता है।

सनबर्न से दिलाए राहत - धूप में निकलने से त्वचा में सनबर्न (Sunburn) हो जाता है। जिसके चलते त्वचा काली दिखती है। सनबर्न को ठीक करने के लिए आप खीरा को घिस कर उस जगह पर लगाएं जिससे सनबर्न से पूरी तरह से राहत मिलती है।

चेहरे की सूजन को करे कम - खीरा सूजन को कम करने में भी बहुत मदद करता है। यदि आपके चेहरे पर सूजन बहुत ज्यादा है तो आप खीरा को घिसें और उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपके चेहरे में आई सूजन से राहत मिल सकती है।

आंखों के काले घेरे को भी कम करे खीरा - आंखो में यदि काले घेरे बहुत ज्यादा है तो इसके लिए आप खीरे को पीसकर आंखों में हुए काले घेरे पर लगा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में काले घेरों में कमी आ जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...