Create

कोरोना के लक्षण - Corona Ke Lakshan 

कोरोना के लक्षण (source - google images)
कोरोना के लक्षण (source - google images)

कोरोना वायरस (corona virus), वायरस फॅमिली से है जो सामान्य सर्दी, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) और मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है। 2019 में, एक नए कोरोना वायरस को चीन में पहचाना गया है। इस वायरस को सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) के रूप में जाना जाता है। इसके कारण होने वाली बीमारी को कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) कहा जाता है। मार्च 2020 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने COVID-19 के प्रकोप को महामारी घोषित किया। कोरोना वायरस रोग 2019 (COVID-19) के लक्षण और लक्षण एक्सपोजर के 2 से 14 दिनों के बाद दिखाई दे सकते हैं। यहां तक के 2022 में भी इसका प्रकोप दुनिया से गया नही। आपके लक्षण होने से पहले भी आप वायरस फैला सकते हैं (पूर्व-लक्षण संचरण)। सामान्य लक्षणों और लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: बुखार, खांसी, थकान। कृपया करके मास्क का उपयोग करें और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करे। यदि आप किसी इन्फेक्टेड के संक्रमण में आए हो तो कृपया लक्षणों को जाने और समझलें, यह यकीनन लाभदायक होगा।

कोरोना वायरस के लक्षण : Corona Virus Ke Lakshan In Hindi

निम्न में से कम से कम दो लक्षणों का संयोजन भी हो सकता है:

बुखार (fever)

डॉक्टर 100.4°F या इससे अधिक तापमान को बुखार मानते हैं। बुखार से पीड़ित व्यक्ति को अपनी पीठ या छाती को छूने में गर्मी का अनुभव होगा।

सूखी खांसी (dry cough)

सूखी खांसी में बलगम नहीं बनता है। यदि कोई व्यक्ति नोटिस करता है कि उसे एक घंटे से अधिक समय से खांसी आ रही है, या उसे एक दिन में तीन या अधिक बार खांसी हो रही है, तो उसे कोरोना वायरस हो सकता है।

थकान (fatigue)

थकान और ऊर्जा की समग्र कमी की भावना है। थका हुआ व्यक्ति कमजोर या सुस्त महसूस कर सकता है।

सांस लेने में कठिनाई (shortness of breath)

सांस की तकलीफ एक व्यक्तिपरक भावना है। हालांकि, सांस की तकलीफ का अनुभव करने वाले लोग ऐसा महसूस कर सकते हैं जैसे कि उनका दम घुट रहा हो, या वे अपनी सांस को पकड़ने में असमर्थ हों।

निम्नलिखित लक्षणों का नोटिस होने पर किसी भी चिकित्सा सहायता तक पोछें :

- साँस लेने में तकलीफ़

- सीने में लगातार दर्द, या दबाव

- उलझन

- जागने में असमर्थता

- नीले रंग के होंठ या चेहरा

**इनमें से किसी भी लक्षण, या अन्य लक्षण जो गंभीर हैं या चिंता पैदा कर रहे हैं, उन्हें तुरंत नजदीकी आपातकालीन हेल्पलाइन पर कॉल करना चाहिए।

शुरुआती लक्षणों के बारे में क्या करें

यदि कोई व्यक्ति यह नोटिस करता है कि उसे या उसके परिवार में किसी को COVID-19 के लक्षण हैं, चाहे वे कितने ही हल्के हों, तो उन्हें यह करना चाहिए:

• घर में सेल्फ आइसोलेशन, घर में दूसरों से अलग रखना।

• घर के अंदर रहें, जब तक कि चिकित्सा सहायता ना चाहिए हो।

• अन्य व्यक्तियों के आसपास होने पर फेस मास्क पहनें।

• खांसते या छींकते समय अपने मुंह को रुमाल से ढकें, फिर कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोएं।

• दूसरों के साथ घर साझा करते समय अलग गिलास, कप, व्यंजन, खाने के बर्तन, तौलिये और बिस्तर अलग रखें।

• कीटाणुरहित सतहों, जैसे कि डोर नॉब्स, काउंटर, रिमोट कंट्रोल, फोन, कीबोर्ड, बाथरूम की सतह, या टेबल को साफ़ रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment