Create
Notifications

धनिया और अदरक के जूस से शरीर को होते है ये जादुई फायदे : Coriander Leaves Aur Ginger Juice Benefits

धनिया और अदरक के जूस से शरीर को होते है ये जादुई फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
धनिया और अदरक के जूस से शरीर को होते है ये जादुई फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

धनिया (Coriander) और अदरक (Ginger) के रास का मिश्रण एक प्रकार का डेटॉक्स पदार्थ है। अदरक और धनिया के इन गुणों को प्राचीन भारतीयों ने लंबे समय से मान्यता दी है, जिन्होंने इन चमत्कारी जड़ी-बूटी को कई दवाओं में शामिल किया है। धनिया और अदरक का व्यापक रूप से कई बीमारियों और छोटे संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह उचित पाचन को भी बढ़ावा देता है और चयापचय को बढ़ाता है।

इनमें एंटी-माइक्रोबियल व एंटीऑक्सीडेंट समेत एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला), एंटी-डिस्लिपिडेमिक (रक्त में लिपिड्स कम करने वाला), एंटी-हाइपरटेंसिव (रक्तचाप कम करने वाला), न्यूरोप्रोटेक्टिव (तंत्रिका को सुरक्षा देने वाला) और मूत्रवर्धक जैसे गुण होते हैं। धनिया और अदरक का जूस बनाके पीने के फायदे इस लेख में आपको देखने को मिलेंगे।

धनिया और अदरक के जूस से शरीर को होते है ये जादुई फायदे : Coriander Leaves Aur Ginger Juice Benefits In Hindi

1. सर्दी, ज़ुखाम, फ्लू के लिए अपनाए यह जूस (Treats Cold, Cough, Flu)

अदरक और धनिये का मिश्रण सर्दी, फ्लू और आम संक्रमणों के लिए सबसे पुरानी चिकित्सा में से एक है क्योंकि इसमें एंटी-वायरल के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। यह तुरंत राहत प्रदान करते हुए सर्दी को ठीक करता है। इनके रस का नियमित सेवन सुनिश्चित करता है कि भविष्य में इन माइक्रोबियल हमलों को कम किया जाए।

2. संक्रमण से बचता है (Prevents Infection)

अदरक और धनिया का रस न केवल संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस को दूर करता है, बल्कि भविष्य में शरीर पर हमला करने से भी रोकता है। इनमे एंटीफंगल और एंटी अधेरेंट (Anti Adherent) गुण पाए जाते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को संक्रमण से ग्रस्त होने से बचाता है।

3. वजन कम करने में सहायक (Helps In Weight Loss)

अदरक और धनिया का उपयोग वजन कम करने के लिए किया जा सकता है। यह पेट से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है एवं मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देते हैं। सुबह खली पेट जूस पीने से अधिक लाभ देखने को मिलेंगे।

4. मासिक धर्म में मददगार (Helps In Menstrual Cycle)

मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने के लिए धनिये के साथ अदरक का रस सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। अदरक और धनिया को प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करने के लिए माना गया है, जो शरीर द्वारा उत्पादित रसायन होते हैं जो गर्भाशय में संकुचन को ट्रिगर करते हैं। धनिया और अदरक का जूस भी इस दौरान शरीर की पीड़ा को शांत करके अद्भुत काम कर सकता है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद (Good For Skin)

सेहत के साथ ही धनिया के पत्ते का रास और अदरक का रास त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। धनिया पत्ते और अदरक के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके ये गुण हानिकारक UV किरणों त्वचा की सुरक्षा करने व घाव भरने में मदद कर सकते हैं। साथ ही मॉइस्चराइजर के रूप में भी त्वचा पर धनिया के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now