Create

गर्म पानी पीने के नुकसान- garam pani peene ke nuksan

गर्म पानी पीने के नुकसान(फोटो:youtube)
गर्म पानी पीने के नुकसान(फोटो:youtube)

गर्म पानी (Warm Water) का सेवन अपच कब्ज पेट दर्द और संपूर्ण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गर्म पानी का सेवन रक्त परिसंचरण में सुधार, तनाव को दूर करने, शरीर के विषाक्त पदार्थों को कम करने आदि में मदद करता है। लेकिन बार-बार गर्म पानी पीना आपके शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। आज हम बात करेंगे गर्म पानी के नुकसान (Warm Water Side Effects) के बारे में, ताकि आप सतर्क रहें और इसका तय मात्रा में ही इस्तेमाल कर सके।

गर्म पानी पीने के नुकसान Disadvantages of drinking hot water in Hindi

किडनी (Hot water is harmful for kidney)

किडनी में खास कैपिलरी सिस्टम होता है जो, अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को फिल्टर कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन गर्म पानी का ज्यादा सेवन करने से इससे आपके गुर्दे पर जोर पड़ता है। जिससे किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है।

ब्लड की मात्रा पर प्रभाव (Warm Water effect on blood volume)

गर्म पानी का ज्यादा सेवन करना ब्लड की मात्रा के लिए खतरनाक हो सकता है। जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड का संचालन एक बंद प्रणाली है और अगर इसपर ज्यादा दबाव पड़ता है तो हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं उतपन्न हो सकती है।

नसों में सूजन (Warm Water effect swollen veins)

बिना प्यास के गर्म पानी पीने या फिर लगातार पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। इसके साथ ही बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है। ऐसे में प्यास लगने पर ही गुनगुने पानी का सेवन करें।

अनिद्रा की समस्या (insomnia problem due to warm water)

रात में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है। रात में इसके सेवन से पेशाब भी अधिक आती है और साथ ही रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में सोते समय गर्म पानी के सेवन से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment