Create

दूध में हल्दी और घी डालकर पीने के फायदे 

दूध में हल्दी और घी डालकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
दूध में हल्दी और घी डालकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

दूध, हल्दी (Turmeric) और घी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लेकिन क्या कभी आपने दूध, घी और हल्दी का एक साथ सेवन किया है? अक्सर हमारे घर के बड़े-बुजुर्ग सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी होने पर दूध, घी और हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं। जानते हैं हल्दी वाले दूध में घी मिलाकर पीने से फायदे।

youtube-cover

दूध में घी और हल्दी मिलाकर पीने के फायदे (Benefits of drinking milk with ghee and turmeric in Hindi)

पाचन तंत्र मजबूत होता है - दूध में 1 चम्मच घी और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इस दूध का सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जो पाचन में सुधार कर सकता है। साथ ही, यह कब्ज की परेशानी को दूर करता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है - घी और हल्दी वाला दूध पीने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है। मेटाबॉलिज्म से खाने के पचाने की क्षमता सुधरती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

स्किन को बनाए हेल्दी - हल्दी, घी और दूध आपकी स्किन को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़र moisturizer करता है। रोजाना रात को सोने से पहले दूध के साथ हल्दी और घी को मिलाकर पीने से स्किन हाइड्रेट होती है। साथ ही बेजान और डल स्किन skin रिपेयर हो सकती है।

स्ट्रेस में करे सुधार - हल्दी वाले दूध के साथ घी मिक्स करके पीने से स्ट्रेस में सुधार आता है। चॉकलेट या आइसक्रीम ice cream की तरह, घी भी मूड को सुधारने के लिए सुपर फूड माना जाता है। यह आपके मूड को खुशी महसूस कराता है। रात में गर्म कप दूध milk पीने से नर्वस सिस्टम nervous system को शांत किया जाता है, जिससे व्यक्ति को नींद अच्छी आती है। यही कारण है कि यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी पाया जाता है, जो स्ट्रेस से जूझ रहे होते हैं।

जोड़ों के दर्द कम करने के लिए - अगर आप सोने से पहले दूध के साथ हल्दी और घी का सेवन करते हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। घी GHEE जोड़ों के लिए एक प्रसिद्ध स्नेहक के रूप में कार्य करता है। इसमें मौजूद गुण सूजन को कम करने में प्रभावित हो सकते हैं।

वहीं, दूध में कैल्शियम भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो हड्डियों को नैचुरली मजबूत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। घी में मौजूद विटामिन K2 हड्डियों को दूध से कैल्शियम को सोखने में मदद करता है। वहीं, हल्दी सूजन और दर्द को कम करने में प्रभावी होता है। इसलिए आयुर्वेद में दूध हल्दी और घी के कॉम्बिनेशन को बेहतर माना गया है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment