Create
Notifications

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान तो डाइट में जरूर शामिल करें आलू : Duble Patle Sharir Se Hai Pareshan Toh Diet Mein Jarur Shamil Karen Aalo

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान तो डाइट में जरूर शामिल करें आलू, जानें वजन बढ़ाने के लिए खाने का तरीका (फोटो - sportskeeda hindi)
दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान तो डाइट में जरूर शामिल करें आलू, जानें वजन बढ़ाने के लिए खाने का तरीका (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

आजकल लोग मोटापे के साथ-साथ अपने दुबले शरीर से भी परेशान हैं। ऐसे में वे फिट और हेल्दी (Fit and Healthy Life) रहने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स, पाउडर का सहारा लेते हैं। अगर आप अपना वजन प्राकृतिक तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू का सेवन कर सकते हैं। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स, कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आपको अपनी वेट गेन डाइट (Weight Gain Diet) में आलू जरूर शामिल करना चाहिए। जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं?

वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं? (How to Eat Potatoes for Weight Gain)

1 . वजन बढ़ाने के लिए आलू को आप किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा तला-भुना या फ्राई आलू खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे वजन तो बढ़ेगा, लेकिन इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है।

2 . वजन बढ़ाने के लिए आलू को उबालकर खाना फायदेमंद होता है। सबसे पहले आलू उबाल लें, इसमें ऊपर से काला नमक छिड़क लें। इस तरह रोजाना आलू खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

3 . वजन बढ़ाने के लिए आलू की सब्जी भी खा सकते हैं।

4 . आपको आलू का सेवन चिप्स आदि के रूप में करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह पेट में गैस, एसिडिटी का कारण बन सकता है। इस तरह आलू खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now