Create

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो खाएं ये 8 मसाले-Eat These Spices To Lose Weight

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो खाएं ये मसाले(फोटो-Sportskeeda hindi)
तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो खाएं ये मसाले(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण ज्यादातर लोग बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं। लेकिन बढ़ता वजन हार्ट और डायबिटीज जैसी तमाम बीमारियों को जन्म दे सकता है। जो काफी खतरनाक भी साबित हो सकते हैं, इसलिए वजन को कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपनी रसोई में रखे मसालों से ही वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। जी हां क्योंकि मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप इन मसालों को सेवन करते हैं, तो इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन-कौन से मसालों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो खाएं ये 8 मसाले- Eat These Spices To Lose Weight In Hindi

मेथी

मेथी (Fenugreek) के तड़के से खाने में स्वाद दो गुना बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट मेथी का सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। जी हां अगर आप सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तो कम होता ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

काली मिर्च

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको काली मिर्च (Black pepper) का सेवन करना चाहिए।काली मिर्च खाने से फैट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं, इसलिए अगर आप काली मिर्च की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

इलायची

इलायची (Cardamom) का सेवन कर के भी वजन को कम किया जा सकता है। जी हां क्योंकि इलायची औषधीय गुणों से भरपूर होती है, जो पाचन तंत्र को उत्तेजित करने के साथ, फैट को बर्न करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप इलायची के पानी या चाय का सेवन कर सकते हैं।

लौंग

लौंग (Cloves) का उपयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि लौंग एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप लौंग का सेवन करते हैं, तो यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर कर के वजन को कम करता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।

दालचीनी

वजन कम करने में दालचीनी (Cinnamon) मसाला भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप दालचीनी की चाय या काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से कम होता है।

हल्दी

हल्दी (Turmeric) औषधीय गुणों से भरपूर होती है, साथ ही हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप हल्दी का सेवन करते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम होता है। इसके लिए आप हल्दी की चाय या पानी का सेवन कर सकते हैं।

सौंफ

सौंफ (Fennel seeds) का उपयोग ज्यादातर लोग एक माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं, लेकिन अगर आप सौंफ की चाय या पानी का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सौंफ औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो वजन को कम करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

जीरा

अगर आपको वजन कम करना है, तो आपको जीरा (Cumin) की चाय या जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आप जीरे की चाय या पानी का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...