Create

एक्जिमा का घरेलू इलाज : Eczema Ka Gharelu Ilaj

एक्जिमा का घरेलू इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
एक्जिमा का घरेलू इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

एक्जिमा (Eczema) एक ऐसी समस्या है, जिससे त्वचा का कुछ हिस्सा खुरदरा होने लगता है और वहां पर सूजन और खुजली होने लगती है। ऐसे में कभी-कभी स्किन पर फफोले भी पड़ जाते हैं। बता दें लोगों को एक्जिमा कई चरणों में होता है और इसके कई प्रकार भी होते हैं। आपको बता दें कि एक्जिमा कोई संक्रामक नहीं है लेकिन इसके उपचार में काफी समय लग सकता है। जानते हैं एक्जिमा का घरेलू इलाज।

एक्जिमा का घरेलू इलाज : Eczema Ka Gharelu Ilaj In Hindi

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) - एक्जिमा की समस्या होने पर स्किन पर एलोवेरा जेल (aloe vera for Eczema in hindi) लगा सकते हैं। जहां पर आपको एलर्जी है वहां पर एलोवेरा जेल को रखें और तब तक रहने दें जब तक कि यह अपने आप से सूख न जाए।

शहद (Honey) - शहद का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने वाली औषधियों में किया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं जो घावों को भरने में मदद कर सकते हैं। शहद एक्जिमा ( honey for Eczema in hindi) के लक्षणों के उपचार में प्रभावी है।

चाय के पेड़ से निकला तेल - एक्जिमा (Eczema) की समस्या को दीर करने के लिए लोग अक्सर चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करते हैं। यह मेलेलुका अल्टरनिफोलिया पेड़ की पत्तियों से प्राप्त होता है। एक्जिमा में भी टी ट्री मदद करता है और त्वचा में रूखी त्वचा और खुजली से राहत दिलाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...