Create
Notifications

फैमिली में है कैंसर की हिस्‍ट्री, तो इन 5 Foods से दूरी बनाकर रखें : Family Mei Hai Cancer Ki History Toh Inn 5 Foods Se Duri Bana Kar Rakhe 

फैमिली में है अगर कैंसर की हिस्‍ट्री, तो इन 5 Foods से दूरी बनाकर रखें (फोटो - sportskeeda hindi)
फैमिली में है अगर कैंसर की हिस्‍ट्री, तो इन 5 Foods से दूरी बनाकर रखें (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

आज के समय में कैंसर सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यही नहीं कैंसर शरीर में कई तरह का होता है और अलग - अलग हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। शुरुआत में यह इतना खतरनाक नहीं होता। लेकिन अगर बहुत लंबे समय तक बिना इलाज के इसे छोड़ दिया जाए तो यह न केवल खतरनाक हो सकता है। बल्कि मेटास्टेटिक भी हो सकता है। जानते हैं अगर किसी की फैमिली हिस्ट्री कैंसर से जुड़ी है तो उसे किन चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

सोयाबीन की फलियां (Edamame) - अगर किसी की फैमिली हिस्ट्री कैंसर से जुड़ी समस्या रही है, तो उनके लिए सोयाबीन की फलियां खतरनाक हो सकती है। यह स्तन कैंसर को पैदा कर सकता है।

प्रोसेस्ड मीट - अगर प्रोसेस्ड मीट जैसे पेपरोनी, सॉसेज, स्टेक और सलामी आदि का सेवन करते हैं तो यह कैंसर की समस्या को पैदा कर सकते हैं। दरअसल इस तरह के मीट को बनाने में कई प्रिजर्वेटिव्स और उच्च सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है।

बीफ - अगर किसी की फैमिली हिस्ट्री में कैंसर की बीमारी पहले से रही है, तो उन लोगों के लिए बीफ का सेवन खतरनाक हो सकता है। अगर आप ऐसा चीज़ बर्गर का सेवन करते हैं जिनमें बीफ शामिल होती है तो यह भी आपके लिए सही नहीं है। इसके वजह से कोलन कैंसर हो सकता है।

नमक - अधिक नमक के सेवन से न केवल हाई बीपी की समस्या हो सकती है। बल्कि यह कैंसर को भी पैदा कर सकता है। नमक और नमकीन भोजन के की वजह से पेट के कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है।

फ्राइड फिश - फिश को ओमेगा - 3 फैटी एसिड का एक बहुत बेहतरीन स्रोत माना जाता है और इसे एंटी कैंसर गुण के लिए भी जाना जाता है। लेकिन जब फिश को डीप फ्राई किया जाता है तो इसके यह गुण दोष में बदल जाते हैं, और कैंसर की समस्या को पैदा कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now