Create

मलेरिया से रिकवर होने के लिए घरेलू उपचार: Malaria se revover hone ke liye gharelu upchar

मलेरिया से रिकवर होने के लिए घरेलू उपचार Image: pixabay
मलेरिया से रिकवर होने के लिए घरेलू उपचार Image: pixabay
Ritu Raj

गर्मियों के मौसम में मलेरिया का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। गर्मी शुरु होते ही मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है जिसकी वजह से कई लोग मलेरिया जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। इस बीमारी का सही समय पर इलाज नहीं होने के कारण कई बार लोगों की जान भी चली जाती है। बता दें कि मादा एनिफिलीज मच्छर के काटने से मलेरिया की बीमारी होती है। मलेरिया से ग्रस्त मरीज को तेज ठंड लगती है और शरीर का तापमान 101 से 105 डिग्री फॉरेनहाइट तक बना रहता है। इसके अलावा, लिवर का बढ़ना, सांस लेने में दिक्कत, सिर दर्द, पेट दर्द, उल्टी जैसे लक्षण भी मलेरिया के होते हैं। वहीं इस बीमारी के इलाज में काफी पैसे भी खर्च होते हैं। ऐसे में आज हम आपको मलेरिया के घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे।

खट्टे फल

खट्टे फलों में पाए जाने वाले तत्व इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। खट्टे फलों में विटामिन-सी पाया जाता है जो संक्रमण के खतरे को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही ये बुखार कम करने में भी मदद करता है। मलेरिया से छुटकारा दिलाने में अंगूर, संतरा, नींबू जैसे फल बहुत कारगर है।

अदरक

मलेरिया की समस्या से जल्द उबरने के लिए आप अदरक का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-मलेरिया के नेचुरल गुण पाए जाते हैं। अदरक का काढ़ा पीने से इस बीमारी से जल्दी उबरा जा सकता है।

मेथी दाने

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाने का भी सेवन कर सकते हैं। मेथी दाना इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसे रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह उठते ही इसे खाली पेट पीएं।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...