Create

बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए कौन सा फल खाना चाहिए? : Bukhar Me Jaldi Recovery Ke Liye Kaunsa Fal Khana Chahiye

बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए कौन सा फल खाना चाहिए? (फोटो - sportskeeda hindi)
बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए कौन सा फल खाना चाहिए? (फोटो - sportskeeda hindi)

अगर किसी व्यक्ति को बुखार हो जाए तो इसकी वजह से शरीर बेजान सा हो जाता है और व्यक्ति को बार-बार ठंड लगती है। इस दौरान व्यक्ति को इंडाइजेशन की समस्‍या भी हो सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए फलों का सेवन करना चाह‍िए। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने के कारण व्यक्ति को बुखार आता है, लेकिन अगर आप हेल्‍दी चीजों का सेवन करेंगे तो आपकी इम्‍यून‍िटी ठीक होगी और आप बुखार से उबर पाएंगे। जानते हैं कुछ ऐसे फलों के बारे ज‍िनका सेवन करने से आपकी इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी, बुखार के लक्षण कम होंगे और बुखार से बचाव भी होगा।

बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए कौन सा फल खाना चाहिए? : Bukhar Me Jaldi Recovery Ke Liye Kaunsa Fal Khana Chahiye In Hindi

संतरा (Orange) - संतरे (orange) में व‍िटाम‍िन सी होता है। इसके सेवन से व्यक्ति अपने आपको हाइड्रेट रख सकता है। इम्‍यून‍िटी के ल‍िए भी संतरे का सेवन जरूरी है। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए और बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए आपको द‍िन में दो संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए। आप उसका जूस पीने के बजाय सीधे संतरे को रेशे के साथ खाएं। बुखार के दौरान एवोकाडो भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है।

बेरीज (Berries) - बुखार के दौरान व्यक्ति बेरीज )berries) का सेवन भी कर सकता हैं। आप स्‍ट्रॉबेरी, रसबेरी, ब्‍लूबेरी, क्रैनबेरी को भी अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। बेरीज में फाइबर और व‍िटाम‍िन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। बेरीज में एंथोसायन‍िन्‍स होते हैं जो इम्‍यून‍िटी को बूस्‍ट करता है। अगर किसी व्यक्ति को बुखार के लक्षण नजर आ रहे हैं तो ऐसे में उसे क्रैनबेरी जूस का सेवन करना चाहिए।

आम (Mangoes) - अगर किसी व्यक्ति की इम्‍यून‍िटी वीक है तो वह जल्‍दी बुखार का श‍िकार हो जाता हैं। अगर आपका गला खराब है या कोई अन्‍य समस्‍या है तो ऐसे में व्यक्ति को अपने आपको हाइड्रेट रखना चाह‍िए। आम के फल (mango fruit benefit) में पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है और इसमें व‍िटाम‍िन सी की भी अच्‍छी मात्रा होती है। फ्रूट्स को डाइजेस्‍ट करना मुश्‍क‍िल होता है क्‍योंक‍ि उनमें फाइबर कंटेंट होता है पर ये फल आपके पेट के ल‍िए भी फायदेमंद होते हैं। आम डाइजेशन और फीवर के लक्षण दोनों को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment