Create

गंजेपन से बचने के लिए कौन से फल खाएं : Ganjepan Se Bachne Ke Liye Konsa Fal Khaye

गंजेपन से बचने के लिए कौन से फल खाएं (फोटो - sportskeeda hindi)
गंजेपन से बचने के लिए कौन से फल खाएं (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के समय में गंजेपन की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। हर दूसरे व्यक्ति से सुनने को मिल रहा है कि उसके बाल अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं। वैसे कई बार बाल झड़ने hair fall और गंजेपन की समस्या पारिवारिक इतिहास के कारण होती है। लेकिन इसके पीछे का कारण लोगों का खराब खान पान भी है। अगर आप मजबूत और घने बाल चाहते हैं तो इसके लिए अच्छी डाइट diet और जरूरी पोषक तत्वों का होना जरूरी है। यहां तक कि कुछ फलों को डाइट में शामिल करने से भी बालों का झड़ना रोकने और गंजेपन से बचाव में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं गंजेपन से बचने के लिए कौन से फल खाने चाहिए। (Fruits To Prevent Hair Loss In Hindi)

गंजेपन से बचने के लिए कौन से फल खाएं : Ganjepan Se Bachne Ke Liye Konsa Fal Khaye In Hindi

पपीता (Papaya) - पपीता सेहत के लिए बहुत अच्छा फल होता है। इसके साथ ही इस फल के सेवन से आप बाल झड़ने की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। पपीता अमीनो एसिड, कोलेजन और विटामिन सी से भरपूर होता है। बालों के रोम को मजबूत बनाने में पपीता का सेवन बहुत लाभकारी है। यह नए बाल उगाने में मदद करता है।

आंवला (Amla) - बालों की कई समस्याओं से छुकारा पाने के लिए विटामिन सी भरपूर आंवला बहुत लाभकारी होता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन Blood circulation को बेहतर बनाने में मददगार है। डैंड्रफ, बालों का झड़ना, ड्राई हेयर dry hair आदि जैसी बालों की कई समस्याओं को दूर करने में यह बहुत प्रभावी है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। आप सुबह खाली पेट आंवला का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलेगी।

जामुन (Java Plum) - जामुन का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भरपूर होता है। जामुन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही बालों के तेजी से विकास को बढ़ावा देते हैं। यह बालों को मजबूत बनाने में बहुत सहायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment