Create
Notifications

गैस बनने के लक्षण-Gas Banne Ke Lakshan

गैस बनने के लक्षण(फोटो-Sportskeeda hindi)
गैस बनने के लक्षण(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोगों में गैस यानि एसिडिटी (Acidity) की शिकायत देखने को मिलती है। गैस की समस्या एक आम समस्या बन गई है। गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर से जब गैस बाहर निकल नहीं पाती है, तो यह शरीर में चारों तरफ घूमने लगती है। गैस की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। जानिए गैस बनने के क्या-क्या लक्षण होते हैं।

गैस बनने के कारण

  • मसालेदार भोजन
  • कैफीन की ज्यादा मात्रा
  • मोटापा की वजह से गैस की समस्या
  • ऐल्कोहॉल
  • समय पर भोजन न करने की वजह से
  • नींद पूरी न होना
  • खाना खाने के बाद तुरंत लेटना

गैस बनने के लक्षण (Gas Banne Ke Lakshan In Hindi)

पेट या छाती में दर्द होना

गैस बनने की वजह से पेट (Stomach pain), छाती (Chest pain) या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द की शिकायत हो सकती है। अगर किसी के पेट में या छाती में दर्द महसूस होता है, तो यह गैस बनने के लक्षण होते हैं।

खट्टी डकार की शिकायत होना

पेट में दर्द के साथ-साथ अगर खट्टी डकार और पेट फूलने की शिकायत भी होती है। तो यह भी गैस बनने के लक्षणों में से एक है।

उल्टी महसूस होना

शरीर के किसी भी हिस्से में गैस बनने पर उल्टी (Vomiting) जैसा भी महसूस हो सकता है। उल्टी की शिकायत होना भी गैस के लक्षणों में से एक माना जाता है।

सिर दर्द की शिकायत होना

सिर में दर्द (Headache) की शिकायत होना एक आम समस्या है। लेकिन कभी-कभी गैस बनने की वजह से भी सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है।

पेट और सीने में जलन होना

पेट और सीने में जलन होना भी गैस बनने के लक्षण होते हैं। अगर किसी के पेट या सीने में जलन की समस्या हो, तो उसे गैस बनने की शिकायत हो सकती है।

बुखार आना

गैस बनने की वजह से कई बार बुखार (Fever) भी आ सकता है। अगर किसी को ज्यादा गैस बन जाए, तो उसे बुखार भी आ सकता है।

पेट भरा लगना

गैस बनने की वजह से पेट भरा हुआ लगता है। कई बार बिना कुछ खाए भी पेट भरा हुआ लगता है। जिस वजह से कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। पेट भरा हुआ लगना भी गैस बनने के ही लक्षण होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...