Create

आंखों का सूखापन कैसे दूर करें Aankhon ka sukhapan kaise dur kare

आंखों का सूखापन कैसे दूर करें(फोटो:freepik)
आंखों का सूखापन कैसे दूर करें(फोटो:freepik)

आंखों का सूखापन तब होता है जब आपकी आंसू ग्रंथियां (Tear Glands) पर्याप्त मात्रा में आंसू का उत्पादन नहीं करती हैं या आंसू जल्दी वाष्पित हो जाते हैं। ऐसे में आंखें शुष्क होने लगती हैं। इसके साथ ही आजकल कई घंटों तक लगातार कंप्यूटर पर काम करने का चलन बढ़ गया है। जिसकी वजह से सर्वाइकल और ड्राई आईज जैसी समस्याएं तेजी से सामने आ रही हैं। जब हम कंप्यूटर पर काम करते हैं तो लंबे समय तक पलकें नहीं झपकाते हैं और कंप्‍यूटर स्‍क्रीन की लाइट भी आंखों के पानी को सूखा देती है। आज हम बात करेंगे की इस समस्या को घरेलू उपचार के जरिए कैसे दूर करें।

आंखों का सूखापन दूर करने का घरेलू उपाय Home Remedies to get rid off Dry Eyes in Hindi

अलसी और चिया के बीज खाएं (flax seeds and chia seeds for Dry Eyes)

ओमेगा-3 फैटी एसिड ज्यादा खाने से ड्राई आईज के लक्षणों से राहत मिल सकती है। साथ ही ये फैट शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं। इससे आंखों में ज्यादा और अच्छी क्वालिटी के टिअर बनते हैं। अलसी के बीज, अलसी के तेल, चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

धूम्रपान से बचें (avoid smoking for Dry Eyes)

धूम्रपान सेहत के लिए नुकसानदेह होता है लेकिन कई बार ड्राई आईज की भी समस्या में यह काफी खतरनाक भूमिका निभाता है। ड्राई आईज की समस्या होने पर सिगरेट से बिलकुल दूरी बना लेनी चाहिए। सिगरेट पीने से ड्राई आईज के लक्षण बढ़ सकते हैं। साथ ही धूम्रपान करने वाले लोग ड्राई आईज की चपेट में आसानी से आ सकते हैं।

गर्म सिकाई (Hot compress to remove dryness of eyes)

ड्राई आईज की समस्या होने पर एक साफ कपड़े को पानी में भिगोकर आंखों पर एक मिनट तक लगाएं। ये इस समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है। दरअसल, आंखों के आंसू तेल, पानी और म्यूकस के बने होते हैं। आंखों में नमी और स्वस्थ रहने के लिए इन तीनों चीजों की जरूरत होती है। ड्राई आईज में तेल बनाने वाली ग्रंथियां अवरुद्ध हो सकती हैं। ऐसे में गर्म सिकाई इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।

नारियल का तेल (coconut oil to remove dryness of eyes)

कॉटन बॉल को नारियल तेल में डुबोकर आंखों पर 15 मिनट तक रखें। इस प्रक्रिया को दिनभर में कई बार दोहराएं। दरअसल, नारियल का तेल आंखों की नमी को बरकरार रखता है और आंसूओं को जल्दी सूखने नहीं देता। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंखों में हो रही चुभन को कम करने में सहायक होते हैं।

एलोवेरा (Aloe vera in dryness of eyes)

एलोवेरा के पत्तों को धोकर उसमें से जेल निकाल लें। टिशू पेपर पर थोड़ा जेल निकालकर इसे आइलिड्स पर लगाएं। 10 मिनट बाद आंखों को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगा। दरअसल, एलोवेरा में एल्कलाइन गुण पाए जाते हैं जो ड्राइ आइज के लिए प्रभावी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment