Create
Notifications

घी और शक्कर मिलाकर खाने के फायदे :  Ghee Aur Shakkar Milakar Khane Ke Fayde 

घी और शक्कर मिलाकर खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
घी और शक्कर मिलाकर खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
Naina Chauhan

Healthy Fats हेल्दी फैट्स से भरपूर Ghee का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। घी में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन D, विटामिन K के अलावा कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। लेकिन अगर आप घी में शक्कर मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो इससे भी स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलता है। जानते हैं घी में शक्कर मिलाकर खाने के फायदे।

घी में शक्कर मिलाकर खाने के फायदे - Ghee Aur Shakkar Milakar Khane Ke Fayde In Hindi

शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है - शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए Ghee और Shakkar का मिश्रण खाना बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थ कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकते हैं।

इम्यूनिटी मजबूत होती है - अगर आप दोपहर के भोजन के समय घी में शक्कर मिलाकर खाते हैं, तो यह न सिर्फ भोजन को पचाने में मदद करता है, साथ ही भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बेहतर बनाता है। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन (hemoglobin) को बढ़ाने में मदद मिलती है और इम्यूनिटी (immunity) भी मजबूत होती है।

स्किन के लिए लाभकारी है - घी और शक्कर मिलाकर खाने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और रक्त यानि खून शुद्ध होता है। वहीं जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हैं उनके लिए भी ये लाभकारी है। घी और शक्कर का सीधा असर आपको त्वचा (skin) पर देखने को मिलता है। यह आपको एक साफ और निखरी त्वचा पाने में मदद करता है। आप खाने के साथ ही इस मिश्रण को त्वचा पर फेस स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा को बहुत फायदा मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Fetching more content...