Create
Notifications

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है घी- Sehat ke liye behad faydemand hai ghee

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है घी
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है घी
Ritu Raj
visit

भारत में पुराने समय से ही दूध और उससे बने उत्पादों का इस्तेमाल किया जा रहा है और घी भी दूध से ही बनता है। घी का इस्तेमाल आमतौर पर हर व्यक्ति अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करता है। घी (Ghee Khane Ke Fayde) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा ये हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में इसके बारे में कई सारे चमत्कारी फायदे बताए गए हैं। अगर हर दिन घी का सेवन किया जाए तो हार्ट हेल्दी (Benefits of Ghee for Heart) रहता है। यह हार्ट की नलियों को ब्लॉक होने से बचाता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से हड्डियों को कैल्शियम मिलता है जिससे ये मजबूत होती हैं। आज हम बात करेंगे घी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है घी- Sehat ke liye behad faydemand hai ghee in Hindi

स्वस्थ हृदय (Benefits of eating ghee for Healthy heart)

घी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियों में घी मिलाकर दवा तैयार किया जाता है जो, हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट की नलियों को ब्लॉक होने से बचाया जा सकता है।

कैंसर की रोकथाम (Benefits of Ghee for Cancer Prevention)

कैंसर से बचने के लिए घी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। एक रिसर्च की माने तो घी में कार्सिनोजन यानी कैंसर के असर को कम करने के गुण पाए जाते हैं। साथ ही घी कैंसर को बढ़ाने वाले ट्यूमर को पनपने से रोक सकता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला लिनोलिक एसिड कोलन कैंसर को भी रोकने का काम कर सकता है।

कम वजन (Benefits of eating ghee for weight loss)

आज की खराब लाइफस्टाइल के कारण लगभग हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन से परेशान है। ऐसे में घी आपके बेहद काम आ सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, ऑक्सीडाइज घी में सैचुरेटेड फैटी एसिड और ओलिक एसिड पाए जाते हैं। ये दोनों वजन को बढ़ने से रोकने और बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करते हैं।

पाचन (Eat ghee for good digestion)

आयुर्वेद की माने तो, घी पचने में आसान होता है। खाने के तेल के मुकाबले पेट के लिए घी हल्का होता है। खासकर गाय का घी पाचन तंत्र को बेहतर करता है। गर्भवती महिलाओं को शुरुआती महीनों में होने वाली कब्ज, मतली और उल्टी की समस्या को कम करने के लिए भोजन में घी शामिल करने की सलाह दी जाती है।

प्रतिरोधक क्षमता (Benefits of eating ghee to increase immunity)

घी के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता को और भी मजबूत किया जा सकता है। घी में कंजगेटेड लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करने के साथ ही शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही घी एक लुब्रिकेंट की तरह काम कर सकता है और स्पाइन को स्थिरता और ताकत दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now