Create
Notifications

घुटनों और कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें उपयोग- Ghutno Aur Kohni Ke Kalepan Ko Dur Karne Ke Liye Baking Soda Ka Aise Karein Upyog

घुटनों और कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें उपयोग
घुटनों और कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें उपयोग
Shilki

चेहरे को साफ रखने के लिए हम कई सारे उपाय करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने घुटनों और कोहनियों के तरफ ध्यान दिया है। अक्सर लोगों की घुटनों और कोहनियों में कालापन हो जाता है। जिस पर हमारी नज़र तो नहीं जाती लेकिन दिखने में ये बहुत ही खराब लगता है। जो लोग भी इस कालेपन से परेशान हैं। उनके लिए कुछ ऐसे उपाय हैं, जिसके उपयोग से घुटनों और कोहनियों के कालेपन को आप कुछ ही दिनों में साफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वो कौन से ऐसे उपाय हैं-

घुटनों और कोहनियों के कालेपन से मिलेगी राहत, बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल - Ghutno Aur Kohni Ke Kalepan Se Milegi Rahat, Baking Soda Ka Aise Kare Istemal

बेकिंग सोडा और नींबू - बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नींबू (Lemon) को साथ में मिलाकर कोहनी और घुटनें (Knee) में लगाने से कालापन दूर होता है। इसके मिश्रण को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच नींबू का रस लें उसमें एक बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा डालें, दोनों को मिलाकर कोहनी व घुटने में करीब 5 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और इसके बाद धोलें। कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने लगेगा।

दूध में मिलाएं बेकिंग सोडा - दूध में बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से कोहनी और घुटने को काला होना से बचाया जा सकता है। आधा कप दूध लेकर उसमें करीब एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस मिश्रण को कोहनी और घुटने में लगाएं। कुछ ही दिनों में कालापन कम हो सकता है।

हल्दी, नींबू, बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा में हल्दी व नींबू (Turmeric and Lemon) मिलाकर लगाने से कालापन दूर होता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच नींबू , बेकिंग सोडा 1 चम्मच, हल्दी एक चम्मच, सभी को बराबर मात्रा में लेकर एक साथ मिलाएं और इस पेस्ट को कोहनी और घुटने में लगाएं। ऐसा करने से कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

शहद और बेकिंग सोडा - शहद (Honey) में बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से भी आप कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद और उसमें बराबर मात्रा में सोडा डालें, इस पेस्ट को करीब 5 मिनट तक कोहनी और घुटने में लगाए रखें। इसके बाद इसे धोलें।

बेकिंग सोडा पेस्ट - बेकिंग सोडा के पेस्ट को तैयार करने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा लें उसमें एक चम्मच पानी डालें। पानी उतना ही डालें की यह पेस्ट की तरह तैयार हो सके, फिर इस पेस्ट को कोहनी और घुटनें में या शरीर में जहां भी कालापन हो वहां लगाएं और स्क्रब की तरह इसे साफ करें। कुछ ही समय में आपका कालापन साफ होने लगेगा। इस बात का ध्यान भी जरूर रखें कि बेकिंग सोडा का नियमित इस्तेमाल आपकी त्वचा को हानि भी पहुंचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...