Create

अदरक-लहसुन के 5 फायदे - Ginger Garlic Benefits

अदरक-लहसुन के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अदरक-लहसुन के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लहसुन (Garlic) और अदरक (Ginger) का उपयोग लगभग हर भारतीय व्यंजन में किया जाता है और दोनों ही अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रसिद्ध हैं। दशकों के वैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि अदरक-लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial), एंटी-बायोटिक्स (Antibiotics), एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) गुण होते हैं जो बीमारी से लड़ने में मददगार साबित हुए हैं। आज के समय में सेहत का ख्याल रखना ज़रूरी हो गया है, ऐसे में हमारी इम्युनिटी को मजबूती देना ज़रूरी है। इम्युनिटी कमजोर होने पर लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अदरक-लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है। उनके संयोजन से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले और सेहत का ख्याल रखने वाले प्रभाव भी हो सकते हैं। आइये इस लेख के माध्यम से अदरक-लहसुन के फायदों को जानें।

अदरक लहसुन के 5 फायदे - Ginger Garlic Benefits In Hindi

1. इम्युनिटी बढ़ाए (Increases Immunity)

अदरक-लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) और एंटी-इंफ्लेमेट्री (anti-inflammatory) गुणों के कारण यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। किसी भी इन्फेक्शन से बचाव के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में लहसुन और अदरक ज़रूर से शामिल करें।

2. मधुमेह का खतरा कम करें (Controls diabetes)

मधुमेह रोगियों को अदरक लहसुन का सेवन करने का सुझाव डॉक्टर भी देते हैं। दवाओं के साथ इनके सेवन से अनेक लाभ देखे गए हैं। अदरक लहसुन ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं।

3. यूरिक एसिड लेवल बढ़ने पर करे सेवन (Controls uric acid levels)

गठिया (arthritis) और जोड़ो के दर्द (joint pain) से परेशान लोगो को यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत भी होती है। ऐसे में अदरक लहसुन का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

4. थाइरोइड में राहत (Manages Thyroid)

थाइरोइड रोगियों को एलिसिन (allicin), फ्लेवोनॉयड (flavonoids) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों से मदद मिलती है जो कि लहसुन और अदरक में मौजूद होते हैं। इनका सेवन शरीर की सूजन (inflammation) को कम करने में कारगर है।

5. ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करें (Controls Blood Pressure)

अदरक और लहसुन में पोटैशियम (Potassium) पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मददगार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment