Create
Notifications

जिम करने के फायदे और नुकसान: gym karne ke fayde or nuksan

फोटो- कैसेकरे.भारत
फोटो- कैसेकरे.भारत
Naina Chauhan
ANALYST

आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है। जिसके लिए व जिम जाने लगते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को जिम जाने के फायदे और नुकसान के बारे में पता नहीं होता। इसलिए जब भी जिम जाए तो ट्रेनर की देख-रेख में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए और सही तरीका अपनाना चाहिए। आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल बहुत तनाव भरी ह गई है। जिसके लिए खुद को फिट रखना बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। इस दौर में लोग अपने आपको फिट और तंदरुस्त रखना चाहता है, इसलिए वह जिम जाकर अपने आपको फिट रखते हैं। लेकिन कई बार लोगों को जिम जाकर सही तरीके से उसके बारे में जानकारी नहीं होती। इसलिए जिम जाकर एक्सरसाइज करने से पहले उसके फायदे और नुकसान पता होना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: जिम कब जाना चाहिए: gym kab karna chahiye

जिम करने के फायदे

बॉडी फिट रहती है- जिम करने का बड़ा फायदा ये है कि आप इससे फिट रह पाते हैं। जिसकी वजह से आपको दिन भर का काम करने में बहुत आसानी होती है। अगर आपकी बॉडी फिट नहीं रहेगी को आप दिनभर का काम सही तरीके से नहीं पर पाएंगे और आप हमेशा आलस और थकावट महसूस करते रहेंगे।

बीमारियों ले लड़ने में मदद- जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल कितनी बीमारियां चल रही है जैसे बुखार,कोरोना वायरस इत्यादि। ऐसे में लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से कोई भी बीमारी पकड़ लेती है। इसलिए अगर आप रोज एक्सरसाइज या जिम करेंगे तो आपको इन सब बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किस से मिलता है: vitamin e kis se milta Hai

जिम करने के नुकसान

ओवर ट्रेनिंग का खतरा- जिम में एक्सरसाइज करने का सबसे बड़ा नुकसान और साइड इफेक्ट यह है कि वह ओवर ट्रेनिंग का खतरा हो सकता है और अक्सर लोग इसका शिकार हो जाते हैं। बॉडी बनाने के चक्कर में लोग जरूरत से ज्यादा वजन उठा लेते हैं।

शरीर में कमजोरी आना-जिम में जाकर अगर जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज की जाए को शरीर में कमजोरी आने लग जाती है। जिसकी वजह से हमेशा आप थके-थके महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: मेडिटेशन करने का सही तरीका: Meditation karne ka sahi tarika

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now