Create
Notifications

हाथ कांपने की एक्सरसाइज : Hand Tremors Exercise

हाथ कांपने की एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हाथ कांपने की एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

हाथ कांपना (Hand Tremors) कई कारणों से हो सकता है। पार्किंसंस रोग (Parkinson's disease), हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia), मल्टीपल स्केलेरोसिस (multiple sclerosis), हाइपरथायरायडिज्म (hyperthyroidism), थकान (fatigue) और तनाव (stress) सभी हाथ कांपने का कारण बन सकते हैं। ये लक्षण अक्सर तब होते हैं जब आपका हाथ आराम पर होता है या यदि आपका हाथ एक निश्चित स्थिति में लंबे समय तक रहता है। हाथ कांपना असुविधाजनक हो सकता है और दैनिक कार्यों को और अधिक कठिन बना सकता है। हाथ और कलाई के व्यायाम आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। हाथ के झटके का इलाज काफी हद तक आपकी स्थिति के अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है।

हाथ कांपने की एक्सरसाइज : Hand Tremors Exercise In Hindi

हाथ कांपने के लिए व्यायाम शुरू करने से पहले, आपकी स्थिति का निदान आपके डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। एक अंतर्निहित स्थिति के लिए उपचार, जैसे कि दवा, आपके हाथ के झटके को कम करने या पूरी तरह से रोकने में मदद कर सकती है। आपका डॉक्टर आपके हाथों के झटकों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए व्यावसायिक या भौतिक चिकित्सा भी लिख सकता है।

1. ग्रिप स्ट्रेंथ में सुधार से कंपकंपी कम करने में मदद मिल सकती है। झटके (Tremors) से प्रभावित हाथ को मजबूत करने के लिए एक छोटी रबर बॉल या व्यायाम पुट्टी का प्रयोग करें। गेंद या पुट्टी को अपने हाथ की हथेली में पकड़ें और दो से तीन सेकंड के लिए प्रेशर से दबाए। लगातार तीन सेट तक यह करने के बाद आराम करें और 10 बार दोहराएं।

2. हल्के डम्बल का उपयोग करके अपने हाथ और कलाई को मजबूत करें। एक डम्बल का प्रयोग करें जिसका वजन 1 से 3 पाउंड हो। अपने हाथ और कलाई को - हथेली की तरफ ऊपर - एक टेबल के किनारे पर रखें। वजन अपने हाथ में रखें। अपनी कलाई को 10 बार धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करें।

3. अपने अग्रभाग (forearm) को अंगूठे की स्थिति में घुमाएं और डंबल व्यायाम दोहराएं। अंत में, अपनी हथेली को फर्श की ओर रखते हुए व्यायाम करें। लगातार 10 दोहराव के तीन सेट तक काम करें।

**नियमित शारीरिक गतिविधि में भाग लें। नियमित व्यायाम तनाव के स्तर को कम करने, बीमारी के जोखिम को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now