Create
Notifications

हरी मेथी के फायदे और नुकसान : Hari Methi Ke Fayde Aur Nuksan

हरी मेथी के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरी मेथी के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
·
Vineeta Kumar
visit

मेथी के पत्ते स्वास्थ्यप्रद हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक हैं। यह बहुमुखी जड़ी बूटी फलियां परिवार से है। यह दशकों से व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इसके अलावा, यह विश्व स्तर पर कई व्यंजनों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है। इससे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है। वहीं, अगर कोई बीमार है, तो इसे गुण ठीक होने के मदद कर सकते हैं। हां, अगर किसी को कोई गंभीर समस्या है, तो डॉक्टरी इलाज को प्राथमिकता दें। आज के इस लेख में हम आपको मेथी के फायदों (Benefits) के बारे में तो बताएंगे ही, साथ ही मेथी से नुकसान (Side-effects) के बारे में भी जानकारी देंगे।

हरी मेथी के फायदे और नुकसान : Hari Methi Ke Fayde Aur Nuksan

हरी मेथी के फायदे :- (Benefits of fenugreek leaves)

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है (Helps Control Cholesterol)

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) जैसी बीमारियों का कारण बनता है। यह धमनियों के भीतर वसा के जमाव के कारण होता है, जिससे रक्त संचार बाधित होता है। नतीजतन, यह स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और दिल की विफलता की ओर जाता है।

वज़न प्रबंधन (Weight Management)

कई मामलों में मोटापा ज्यादा खाने की वजह से होता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर वजन घटाने में सहायता करता है। चूंकि मेथी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह अपने तृप्त करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। नतीजतन, यह अंततः लालसा को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको अधिक खाने से रोकता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट में उच्च (High in Antioxidants)

मेथी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। इनमें विटामिन C, विटामिन A और बीटा कैरोटीन होता है। शरीर में मुक्त कण खराब चयापचय के परिणामस्वरूप होते हैं, जो दुर्भाग्य से मानव शरीर रचना में कोशिकाओं और अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। मेथी में एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से कोशिका क्षति को रोक सकते हैं और इस प्रकार, सूजन की स्थिति, संक्रमण, कैंसर।

त्वचा और बालों का स्वास्थ्य (Skin and Hair Health)

मेथी के पत्तों में विटामिन C होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन की बीमारी को रोकते हैं। विटामिन C कोलेजन संश्लेषण को भी उत्तेजित करता है जो आपकी त्वचा को मजबूती देता है। इस प्रकार, यह झुर्रियों को रोकता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को भी रोकता है। इसमें उपचार गुण भी होते हैं।

हरी मेथी के नुकसान :- Side-effects of fenugreek leaves

दस्त होना (Constipation)

पाचन तंत्र के लिए मेथी पत्तें अच्छे होते हैं, लेकिन कई बार यह दस्त का कारण भी बन जाते हैं। जरूर से ज्यादा मेथी के पत्तें खाने से पेट खराब हो सकता है और दस्त लग जाते हैं। अगर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे खाने से पेट खराब होता है, तो उससे शिशु को भी दस्त लग सकते हैं। इसलिए, ऐसे कोई लक्षण नजर आते ही इसका सेवन बंद कर दें।

गर्भाशय संकुचन (uterine contraction)

अगर गर्भवती महिला इसका अधिक सेवन करती है, तो समय से पहले गर्भाशय संकुचन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

एलर्जी (Allergy)

कुछ लोगों को हरी मेथी के सेवन से भी एलर्जी हो सकती है। यह एलर्जी चेहरे पर सूजन के तौर पर नजर आ सकती है। वहीं, कुछ को शरीर पर रैशेज हो सकते हैं, सांस फूलने जैसी समस्या हो सकती है और कुछ बेहोश तक हो जाते हैं।

बच्चों के लिए हानिकारक (harmful to children)

बच्चों के लिए मेथी को सुरक्षित नहीं माना गया है। यह तो हम पहले ही बता चुके हैं कि इसे खाने से दस्त लग सकते हैं। वहीं, इसकी हर्बल चाय पीना भी बच्चों के लिए ठीक नहीं है, क्योंकि इससे उनकी मस्तिष्क की क्षमता पर असर पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
comments icon1 comment
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now