Create

अदरक के पत्ते के फायदे : Health Benefits of Ginger Leaves

अदरक के पत्ते के फायदे (फोटो - myupchar)
अदरक के पत्ते के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर घर में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या कभी अदरक की पत्तियों का इस्तेमाल किया है? अदरक की पत्तियां भी अदरक की तरह ही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। गठिया, ऐंठन, मोच, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी, कब्ज, अपच, उच्च रक्तचाप और संक्रामक रोगों को दूर करने के लिए अदरक की पत्तियां बहुत लाभकारी मानी जाती है। जानते हैं अदरक के पत्ते के अन्य फायदे के बारे में।

अदरक के पत्ते के फायदे ( Health Benefits of Ginger Leaves In Hindi)

गठिया की परेशानी से राहत - जो लोग गठिया की परेशानी से राहत चाहते हैं उनके लिए अदरक की पत्तियों का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। दरअसल, अदरक की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन से राहत दिलाने में असरदार है। वहीं, अदरक की पत्तियों की चाय का सेवन करने से गठिया में होने वाले दर्द से भी आराम पा सकते हैं।

मांसपेशियों के दर्द में आराम - अदरक की पत्तियों में मौजूद गुण मांसपेशियों में होने वाले दर्द और अकड़न को दूर करने में प्रभावी है। अदरक की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए - ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी अदरक की पत्तियां लाभकारी होती हैं। इससे शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर हो सकता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आप अदरक की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...