Create
Notifications

हिचकियों से हैं परेशान? अपनाएं यह 6 घरेलू उपाय - Hichkiyon Ke Liye 6 Gharelu Upay

हिचकियों से हैं परेशान? अपनाएं यह 6 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हिचकियों से हैं परेशान? अपनाएं यह 6 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हिचकी (Hiccups) आने पर डायाफ्राम अनैच्छिक रूप से सिकुड़ जाता है, जिससे आपका वोकल कॉर्ड अचानक बंद हो सकता है। यह आमतौर पर कुछ मिनटों तक हो सकती है, लेकिन कभी-कभी हिचकी कई दिनों तक हो सकती है। किसी भी तरह से, ज्यादातर लोग इनसे जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं और अपनी हिचकी को रोकने के लिए कुछ भी करने की कोशिश करते हैं। हिचकी विभिन्न कारणों से हो सकती है। तनाव में रहना, खाना-पीना, अपने पेट को बहुत अधिक भोजन से भरना और फेफड़ों के कुछ विकार जैसे निमोनिया जो डायाफ्राम को परेशान करते हैं, हिचकी को जन्म दे सकते हैं।

स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर या दवाओं के प्रति अतिसंवेदनशीलता जैसे गंभीर ट्रिगर भी लगातार हिचकी में योगदान दे सकता है। लंबे समय से आ रही हिचकी को रोकने के लिए आप घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम हिचकियों के लिए घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

हिचकियों से हैं परेशान? अपनाएं यह 6 घरेलू उपाय - Hichkiyon Ke Liye 6 Gharelu Upay In Hindi

1. पीठ पर थपथपाना (Pat On The Back)

अनियंत्रित रूप से हिचकी आने पर, पीठ को अपनी गर्दन के पीछे से रीढ़ की हड्डी के साथ धीरे से थपथपाएं। यह डायाफ्राम की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद करता है और हिचकी को रोकता है।

2. गर्म पानी पिएं (Drink Some Warm Water)

एक गिलास गर्म पानी में धीरे-धीरे घूंट लें। यह वेगस नर्व की गतिविधि को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो मस्तिष्क से पेट तक जाती है और इस प्रकार हिचकी को कम करती है।

3. मुँह में चीनी रखें (Place Sugar On The Tongue)

लगभग आधा चम्मच चीनी लें और इसे जीभ के पिछले सिरे पर रखें। इसे 2 मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर चीनी को निगल लें। जीभ के साथ दबाव डालने से डायफ्राम की मांसपेशियों की जकड़न दूर होती है।

4. नींबू का एक टुकड़ा चाट लें (Bite A Slice Of Lemon)

नींबू के तीखे स्वाद के साथ मिलकर सुखद सुगंध स्वाभाविक रूप से नासॉफिरिन्क्स (nasopharynx) की मांसपेशियों को मजबूत करती है। यह डायाफ्राम की मांसपेशियों में गांठों को आराम देता है और हिचकी को कम करता है।

5. सांस को रोकें (Hold The Breath)

कुछ सेकंड के लिए सांस रोककर रखने से शरीर में कुछ कार्बन डाइऑक्साइड (Co2) प्रभावी रूप से बनी रहती है। यह डायाफ्राम में ऐंठन को खत्म करने का काम करती है, जिससे हिचकी को रोका जा सकता है।

6. एक बैग में सांस लें (Breathing Into a Bag)

पेपर बैग में सांस लेने से आपको हिचकी रोकने में मदद मिल सकती है। आप एक पेपर बैग या किसी अन्य उपलब्ध बैग का उपयोग कर सकते हैं और लाभ प्राप्त करने के लिए उसमें सांस ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...