Create
Notifications

हींग के 10 फायदे - Hing Ke 10 Fayde 

हींग के 10 फायदे - Hing Ke 10 Fayde (image source - store.jiva.com)
हींग के 10 फायदे - Hing Ke 10 Fayde (image source - store.jiva.com)
Vineeta Kumar
visit

आम तौर पर इस्तेमाल होने वाला हींग (Asafoetida) हर रसोई में पाया जाता है। हींग अपनी खुशबू और स्वाद के लिए मशहूर है, पर ज़्यादातर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे। प्राचीन भारत में, ऋषि मुनि और वैद्य भी उपचारक थे क्योंकि वे सभी जड़ी-बूटियों और मसालों के औषधीय गुणों के बारे में जानते थे। वे रोज़मर्रा की कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं और उपचारों को प्राथमिकता देते थे।

हींग में कई औषधीय गुण भी होते हैं जो ध्यान देने योग्य हैं। आपने अपनी दादी-नानी को यह कहते सुना होगा कि हींग तड़का रात में आपकी दाल के लिए जरूरी है क्योंकि यह पाचन में सहायता करता है। अचार बनाने से लेकर खाने में तड़के तक हींग का उपयोग बहुत आम है। यह आयुर्वेदिक दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है।

हींग के 10 फायदे : Heeng Ke 10 Fayde In Hindi

1. ब्लोटिंग यानी कि पेट का फूलना रोकता

सूजन के परिणामस्वरूप अपच, गैस का संचय और जल प्रतिधारण होता है। एंटी-स्पास्मोडिक गुणों के कारण हींग एक बेहतरीन उपाय है। ब्लोटिंग के परिणामस्वरुप इंडिजेशन होता है, गैस का संचय और वाटर रिटेंशन की शिकायत होती है। एंटी-स्पास्मोडिक गुणों के कारण हींग एक बेहतरीन उपाय है।

2. रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याओं के लिए बढ़िया -

अध्ययनों के अनुसार, हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो श्वसन पथ को बैक्टीरिया से साफ रखते हैं।

3. एसिडिटी से बचने में मदद करता है

हींग में मौजूद इसकी एल्कलाइन प्रकृति के कारण, यह आपको एसिड रिफ्लक्स से बचने में मदद कर सकता है।

4. तनाव कम कर सकती है हींग

हैरानी की बात यह है कि हींग को स्ट्रेस रेगुलेटर माना जाता है। यह बांझपन से लेकर हृदय की समस्याओं तक कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद करता है।

5. मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स को शांत करता है

यह मसाला जादुई है क्योंकि यह पेट की मांसपेशियों को चिकना करने में मदद करता है और इसीलिए ऐंठन कम दर्दनाक महसूस होती है।

6. खांसी, जुकाम और गले में खराश के लिए बढ़िया

इसके पीछे एंटी-एलर्जी गुण मुख्य कारण हैं। मूल रूप से, वायरस के विकास को रोकता है और आपको फ्लू से सुरक्षित रखता है।

7. स्कैल्प के लिए बढ़िया हींग

अगर आपके बालों की बात आती है तो अगर आप घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं, तो आप हींग पर भरोसा कर सकते हैं। यह स्कैल्प के लिए एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। इसे दही और शहद के साथ मिलाके लगाने पर लंबे समय तक नमी को बनाए रखा जा सकता है।

8. हींग है आपकी त्वचा की सबसे अच्छी दोस्त

हींग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इसकी सबसे अच्छी बात है। यह फ्री रेडिकल्स के हर एक्शन से लड़ने में मदद करता है। तो बेहतर त्वचा की गुणवत्ता के लिए इसे अपने घर में बने फेस पैक में शामिल करें।

9. आपके बोवेल मूवमेंट को साफ करता है

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए यह आपके पेट को साफ करने में वास्तव में बहुत अच्छा है। इसे सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लें या दोपहर में छाछ में मिला लें।

10. वजन घटाने के लिए हींग

इसके औषधीय गुण मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने में मदद करते हैं जिसका स्पष्ट अर्थ है बेहतर पाचन और तेजी से वजन कम होना।

बोनस टिप : हींग ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल के स्तर को मध्यम मात्रा में रोजाना हींग का सेवन करने से मैनेज सकते है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now