Create

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज-Home Remedies For Common Cold

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या एक आम समस्या है। लेकिन बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बारिश के मौसम में रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता बहुत कम हो जाती है, जिसकी वजह से आप आसानी से वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में बाहर का खाना न खाने की सलाह दी जाती है और पौष्टिक चीजों का सेवन करने के लिए बोला जाता है। क्योंकि पौष्टिक चीजों का सेवन करने से आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, तो आप सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) की चपेट में आने से बच सकते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप भी सर्दी-जुकाम से परेशान हैं, तो चिंता करने की बात नहीं है, आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू इलाजों को अपनाना चाहिए।

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज- Home Remedies For Common Cold In Hindi

शहद और अदरक का रस

सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर शहद (Honey) और अदरक के रस (Ginger Juice) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद में एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप शहद में अदरक का रस मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

तुलसी की पत्तियां

सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर तुलसी की पत्तियों (Basil leaves) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तुलसी की पत्तियों में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 4-5 तुलसी की पत्ती और 2-3 काली मिर्च को डालकर उबाल लेना चाहिए, जब पानी अच्छे से उबल जाए तो सेवन कर लेना चाहिए।

लौंग

अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं, तो आपको लौंग (Cloves) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप लौंग का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की शिकायत दूर होती है। साथ ही लौंग का सेवन करने से कफ की समस्या भी दूर होती है।

भाप लें

सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर भाप (Steam) लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है। साथ ही भाप लेने से सांस नली की सूजन भी कम होती है। जिससे सर्दी-जुकाम की शिकायत दूर होती है।

हल्दी वाला दूध

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर आपको हल्दी वाले दूध (Turmeric milk) का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि हल्दी वाले दूध की तासीर गर्म होती है, साथ ही इसमें एंटी बायोटिक तत्व भी पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप सर्दी-जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध पीते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम में काफी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...