Create
Notifications

बवासीर के लिए कौन से घरेलू उपाय अच्छे हैं और कौन से खराब : Bawasir Ke Liye Koun se Gharelu Upay Ache Hain Aur Koun se kharab

बवासीर के लिए कौन से घरेलू उपाय अच्छे हैं और कौन से खराब (फोटो - sportskeeda hindi)
बवासीर के लिए कौन से घरेलू उपाय अच्छे हैं और कौन से खराब (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
·
Naina Chauhan

क्या आप बवासीर की परेशानी से राहत पाना चाहते हैं? क्या आप इसके लिए इंटरनेट पर मौजूद नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो पहले यह जरूर जान लें कि कौन सा नुस्खा प्रभावी होता है और कौन सा नहीं? दरअसल, इंटरनेट पर कुछ ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जिसे अपनाने से बवासीर की परेशानी में आपको नुकसान भी हो सकता है। वहीं, कुछ ऐसे नुस्खें हैं, जिसकी मदद से आपको काफी आराम भी मिल सकता है। आज हम आपको इस लेख में बवासीर के लिए कौन से नुस्खे अच्छे हैं और कौन से खराब इसके बारे में बताएं। ताकि आप सोच-समझकर इन नुस्खों को अपनाएं। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने हिसार के आयुर्वेदाचार्य डॉ. श्रेय शर्मा से बातचीत की। आइए जानते हैं डॉक्टर श्रेय से बवासीर के लिए कौन से घरेलू उपाय अच्छे हैं और कौन से खराब-

बवासीर के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खे

नागकेसर का पाउडर - अगर आपको बवासीर की परेशानी है, तो नागकेसर का पाउडर आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। इसका सेवन आप रोजाना 1 चम्मच करें। इससे बवासीर की परेशानियों से काफी हद तक आराम मिलेगा।

जिमीकंद है प्रभावी - बवासीर की परेशानी होने पर आप जिमीकंद का सेवन करें। इससे मल त्यागने में व्यक्ति को काफी आसानी हो सकती है। साथ ही इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

एलोवेरा है लाभकारी - बवासीर में होने वाली सूजन को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपको कुछ देर के लिए आराम मिलेगा।

बवासीर के लिए खराब घरेलू नुस्खे

सेब का सिरका - कुछ लोग बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए सेब का सिरके का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे आपकी स्किन पर जलन की परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है।

टी ट्री ऑयल - टी ट्री ऑयल एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिसकी वजह से सूजन और खुजली की परेशानी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...