Create
Notifications

लो ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार: Low Blood Pressure Ka Gharelu Upchaar

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
reaction-emoji
Amit Shukla

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) एक ऐसी समस्या है जिससे हर दूसरा इंसान दो चार हो रहा है। ये बीमारी या परेशानी इसलिए है क्योंकि हम उन चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं जिन्हें इंसान ने बनाया है। चीनी हो या नमक दोनों के हमारे घरों में आने के बाद ही इस परेशानी की शुरुआत हुई है।

इस परेशानी से ग्रस्त लोगों के लिए चलना फिरना दूभर हो जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो अपनी सेहत को अच्छा करना चाहते हैं लेकिन खान पान और व्यायाम में गलतियाँ करके मुश्किलों को स्वयं ही न्योता दे रहे होते हैं। आइए आपको उन घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं जिन्हें करके आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं।

लो ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार: Low Blood Pressure Ka Gharelu Upchaar In Hindi

तुलसी: Holy Basil

तुलसी तो हर घर में मिल जाती है। तुलसी के अंदर पोटैशियम, विटामिन सी , मैग्नीशियम के साथ-साथ यूजीनोल नामक एक एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) पाया जाता हैं जो आसानी से आपका लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकता है। इसलिए इस जीवन संरक्षिणी तुलसी का इस्तेमाल करें। अगर किसी वजह से आपके घर में तुलसी नहीं है तो आप चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

किशमिश: Raisins

किशमिश को हम सब या तो हलवे या फिर किसी मिठाई में ही ज्यादातर इस्तेमाल होते हुए देखते हैं। अगर आप किशमिश का इस्तेमाल सुबह सुबह खाली पेट करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ होता है। वैसे भी रात भर भिगोकर रखे गए चने और किशमिश के सेवन से सेहत को लाभ मिलता है।

आंवला: Amla

आंवला इस्तेमाल करने पर बेहद लाभकारी परिणाम मिलते हैं। अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है और आपका ब्लड प्रेशर भी कम होता रहता है तो आज ही आंवला को शहद में मिलाकर खाएं। अगर आप चाहें तो आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा जो एक अच्छी बात है।

अदरक: Ginger

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो आज से ही खाने से एक घंटा पहले अदरक के एक छोटे से टुकड़े में नींबू का रस और सेंधा नमक लगाकर उसे खा लें। इससे आपको महज कुछ ही दिनों में लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से निजात मिल जाएगा जो एक बेहद अच्छी बात है।

टमाटर: Tomatoes

इस आर्टिकल में बताई गई सभी चीजों में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इससे आपको काफी लाभ मिलता है। एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) होने के कारण ये आपकी सेहत को ठीक रखने में भी मददगार है। इसलिए अगर आप आज ही टमाटर में काली मिर्च और नमक मिलाकर पीस लेंगे तो उससे आपको काफी लाभ होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...