Create
Notifications

गर्मी में पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार : Garmi Me Pasine Ki Wajah Se Fungal Infection Se Chutkara Pane Ke Liye Garelu Upchar

गर्मी में पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मी में पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों को पसीना आना शुरू हो जाता है। वैसे शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पसीना निकलना भी जरूरी है। पर अक्सर ये पसीना ही शरीर में दूसरी तकलीफों की जड़ बन जाता है। अगर कोई व्यक्ति ठीक से हाइजीन का ध्यान न रखे तो इससे शरीर में कहीं ज्यादा देर तक गीलापन रहने से फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) होने का डर रहता है। खासतौर से हाथ और पैरों की उंगलियों के बीच में या गर्दन और बगल हिस्से में। वहीं जो लोग फिंगर रिंग या चैन पहने रहते हैं उन्हें भी पसीने की वजह से इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आजमा कर ऐसे इंफेक्शन से निपटा जा सकता है।

घरेलू नुस्खे जो फंगल इंफेक्शन से दिलाएंगे निजात | Home Remedies That Will Get Rid Of Fungal Infection In Hindi

दही - दही से फंगल इंफेक्शन काफी हद तक कम किया जा सकता है। जब लाल दाने या दाद के रूप में इंफेक्शन की शुरूआत नजर आए तब ही उस पर दही लगाएं।

लहसुन - लहसुन में बहुत स्ट्रॉन्ग एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ऐसे में लहसुन की कली को पीस कर उसमें जैतून का तेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को इंफेक्शन वाले हिस्से पर लगा कर रखें और आधे घंटे बाद धो लें।

हल्दी - अगर इंफेक्शन बहुत ही कम हो तो ऐसे में सूखी हल्दी का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। सूखी हल्दी से ज्यादा कच्ची हल्दी बेहतर असर दिखाती है। कच्ची हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों का लाभ लेने के लिए उसे पीस कर पेस्ट बनाएं और इंफेक्शन वाली जगह पर लगा दें।

टी ट्री ऑयल - कभी भी टी ट्री ऑयल को सीधे इंफेक्शन की जगह पर न लगाएं। टी ट्री ऑयल में पहले बादाम तेल और ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर इसे लगाएं और बाद में साफ पानी से धो दें।

नारियल तेल - नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड किसी भी तरह के इंफेक्शन को खत्म या कम करने में बहुत कारगर होता हैं। नारियल तेल को दो से तीन बार इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now