Create
Notifications

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का ये देसी इलाज: High blood pressure control karne ka ye desi ilaj

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का ये देसी इलाज Image: pixabay
हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का ये देसी इलाज Image: pixabay
Ritu Raj
visit

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में कई लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी जुझ रहे है। मौजूदा वक्त में हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है लेकिन इसे कंट्रोल करने के लिए जल्द से जल्द उपाय अपनाने चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इससे कंट्रोल हो ऐसा संभव नहीं है। ऐसे में आज हम आपको कुछ देसी इलाज के बारे में बताएंगे जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकेंगे।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

1. मेथी दाना

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मेथी दाना काफी फायदेमंद हैं। इसके लिए एक बर्तन में 2 कप पानी लें और उसमें दो चम्मच मेथी दाना डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और मेथी दाने को मिक्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट का सेवन करें।

2. अजवाइन

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में ये रामबाण की तरह काम करता है। अजवायन में हाइपरटेंसिव और एंटी स्पास्मोडिक गुण होते हैं जो बीपी कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए एक कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच अजवायन डालें। सुबह इसे खौलाएं और छानकर हल्का ठंडा होने पर खाली पेट सेवन करें।

3. इलायची पाउडर

इलायची पाउडर हाई बीपी कंट्रोल करने में बहुत कारगर है। इसके लिए एक चम्मच इलायची पाउडर में शहद मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। जल्द रिजल्ट दिखेगा।

4. हल्दी

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। हल्दी को दूध में मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now