Create
Notifications

दस्त का घरेलू इलाज: Dast Ka Gharelu Ilaaj 

दस्त को रोकने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने खान पान को ठीक करना होगा। (फोटो: Gyaan ki baatein YouTube)
दस्त को रोकने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने खान पान को ठीक करना होगा। (फोटो: Gyaan ki baatein YouTube)
Amit Shukla
ANALYST

दस्त होने पर इंसान पस्त हो जाता है जो एक अच्छी बात नहीं है। अगर आपकी सेहत अच्छी हो तो आप किसी भी परेशानी को दूर दूर रहने देते हैं पर क्या ऐसा होता है? क्या आप वाकई में स्वस्थ रह पाते हैं। जब आपकी सेहत अच्छी नहीं होती है तो आपको परेशानी होती है जो एक खराब बात है।

दस्त से पस्त इंसान को हमेशा ही परेशानी का सामना करना पड़ा है जबकि बाकियों के लिए ऐसा नहीं है। पेट आपके शरीर का सबसे जरूरी अंग है, लेकिन अगर वो तंग है तो रंग में भंग है जो अच्छी बात नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आइए आपको बताते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप दस्त को पस्त कर सकते हैं ना कि उससे पस्त हो जाएं।

दस्त का घरेलू इलाज: Dast Ka Gharelu Ilaaj

केले का सेवन करें: Eat a banana

केले का सेवन करने के लिए आपको अगर किसी ने इस स्थिति में रोका है तो वो गलत कर रहा है। आपको अपने शरीर से जुड़ी एक बड़ी बात समझनी चाहिए और वो ये कि आपका शरीर दस्त को फाइबर के माध्यम से रोक सकता है जो केले में मौजूद होते हैं। इसलिए केले का सेवन अवश्य करें।

दही का सेवन है अच्छा: Eat Curd

दही का सेवन करने से आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है। एक तो इसकी तासीर ठंडी होती है और दूसरी बात ये कि आपको एक बार में ही सारे पोषक तत्व प्रदान कर देता है जो आपको बीमारी से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसलिए दही का सेवन अवश्य करें क्योंकि उससे लाभ होता है।

अदरक का सेवन करें: Eat Ginger

अदरक का सेवन करने से आपको एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुण प्राप्त हो जाते हैं जो आपकी सेहत को ठीक करने में काफी मदद करते हैं। इसलिए आपको अदरक का सेवन करते रहना चाहिए ताकि आपकी सेहत अच्छी हो और आपको दस्त के हाथों कभी भी पस्त ना होना पड़े।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now