Create
Notifications

हार्मोन की कमी कैसे दूर करें : Hormone Ki Kami Kaise Dur Kare

हार्मोन की कमी कैसे दूर करें (फोटो - navbharat )
हार्मोन की कमी कैसे दूर करें (फोटो - navbharat )
reaction-emoji
Naina Chauhan

व्यक्ति की बढ़ती उम्र के साथ-साथ उसके शरीर में भी बहुत से बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। इन्हीं बदलावों में छिपा होता है हार्मोन के बनता-बिगड़ता स्तर। हार्मोन अंसतुलन हमेशा हमारे लिए दिक्कत लेकर आता है और जरूरी हो जाता है कि हम ये पता लगाएं कि किस हार्मोन का लेवल बिगड़ चुका है। हार्मोन का स्तर का बिगड़ रहा है अक्सर लोगों के लिए इस बात का पता लगाना थोड़ा मुश्किल रहता है। यही कारण है कि हमेशा परेशानी बढ़ने पर हमें चीजें समझ में आती है और इलाज कराना मुश्किल हो जाता है। जानते हैं कैसे हार्मोन की कमी कैसे दूर करें।

हार्मोन की कमी कैसे दूर करें : Hormone Ki Kami Kaise Dur Kare In Hindi

अलसी के बीज का सेवन करें - अलसी के बीज अच्छी सेहत के लिए बहुत उपयोगी साबित होते हैं। इनमें फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। अलसी का बीज ब्लड शुगर को सामान्य रखने और दिल को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें - अगर कोई शराब, कैफीन और चीनी युक्त पेय पदार्थ का अधिक सेवन करता है तो इसकी वजह से हमारे शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगाड़ सकते हैं, क्योंकि इनसे कॉर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है, जिसका असर अंडाशयों की कार्य प्रणाली पर पड़ता है।

तनाव से दूर रहें - हर व्यक्ति के लिए तनाव एक गंभीर बीमारी है। जिसका असर उसकी जिंदगी में देखने को मिलता है। लोग अक्सर तनाव की वजह से अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करते हैं, प्रोसेस्ड खाद्य पदाथोंर् का सेवन करने लगते हैं और नींद पूरी नहीं करते। तनाव से शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनता है, जिससे थकान होती है। ऐसा होने पर शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और आपका हार्मोन संतुलन बिगड़ने लगता है। तनाव को दूर करने के लिए गुनगुने पानी से नहाएं, सैर करें और योगासन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...