Create
Notifications

होठों पर एलर्जी का इलाज: hoto par allergy ka ilaj

फोटो- healthunbox
फोटो- healthunbox
Naina Chauhan
ANALYST

व्यक्ति के होंठ नरम और नाजुक त्वचा से बने होते हैं। कई लोगों के होंठ जल्दी फटने लगते हैं। कई बार तो फटे होंठ बहुत दर्दनाक हो जाते हैं। जिसमें खून तक आने लग जाता है। अगर होठों पर किसी तरह की एलर्जी हो जाए तो बहुत परेशानी होती है इसे दूर करने के लिए क्या करना चाहिए जानते हैं।

ये भी पढ़ें: प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका: pyaj se baal badhane ka tarika

होठों की एलर्जी दूर करने के लिए उपाय-

हल्दी का इस्तेमाल- एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी होठों की सूजन को कम करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से घाव जल्द भर जाते हैं। इसके लिए चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चुटकीभर हल्दी और ठंडा पानी मिलाना है। फिर इसे होठों पर लगा लें सूजन कम हो जाएंगी।

एलोवेरा का उपयोग- घाव को हील करने के लिए एलोवेरा बहुत अच्छा माना जाता है। अगर किसी को मच्छर या कीड़े के काटने से सूजन आ गई है तो उस पर एलोवेरा लगाना चाहिए। सूजन वाली जगह पर इसका जेल निकालकर लगाने से अराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: पीठ दर्द के कारण और उपाय: peeth dard ke karan or upay

बेकिंग सोडा- एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट्स गुणों से भरपूर बेकिंग सोड़ा होठों की सूजन को कम करने में बहुत लाभकारी है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा को कुछ बूंद पानी मिक्स कर लें। और इसे होठों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से साफ करें।

शहद- इसके इस्केमाल से घाव को जल्द हील किया जा सकता है। होंठ पर लगाने से सूजन जल्द कम हो जाएगी।

नारियल तेल- इस तेल का इस्तेमाल अक्सर घाव को भरने के लिए किया जाता है, क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी पायी जाती है जो किसी भी तरह के फंगस, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: नवरत्न तेल के फायदे: Navratan Tel ke Fayde

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now