Create

जानें क्या है किडनी और दिल में कनेक्शन : Jane Kidney Aur Dil Ka Connection

जानें क्या है किडनी और दिल में कनेक्शन (फोटो - sportskeeda hindi)
जानें क्या है किडनी और दिल में कनेक्शन (फोटो - sportskeeda hindi)

किडनी की सेहत आपके दिल के स्वास्थ्य से भी जुड़ी हुई है। हृदय और गुर्दे आपके शरीर के दो महत्वपूर्ण अंग हैं। वे आपको स्वस्थ रखने के लिए मिलकर काम करते हैं। जब एक प्रभावित होता है तो दूसरा भी प्रभावित होता है। दूसरे शब्दों में, आपका हृदय आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, और आपके गुर्दे आपके हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। जानते हैं कैसे।

दिल और किडनी एक साथ कैसे काम करते हैं?

दिल किडनी शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन से भरे रक्त को पंप करता है। किडनी खून को साफ करते हैं। किडनी के बिना, आपके रक्त में बहुत अधिक अपशिष्ट और पानी होगा। ऐसे ही दिल के बिना, किडनी में अपने कई महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन से भरा रक्त नहीं होता। किडनी की मदद के बिना, दिल को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है या इससे जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं। जब आपका दिल या किडनी सामान्य रूप से काम नहीं कर पाते हैं, तो इससे दिल रोग या किडनी की बीमारी हो सकती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि किडनी की बीमारी होने से दिल रोग विकसित होने की संभावना सीधे प्रभावित हो सकती है। दिल की बीमारी होने से किडनी की बीमारी होने की संभावना सीधे तौर पर प्रभावित हो सकती है।

दिल और किडनी को एक साथ स्वस्थ कैसे रखें?

1 . रेगुलर एक्सरसाइज करें।

2 . वजन संतुलित रखें।

3 . डाइट में फैट कंट्रोल करें।

4 . धूम्रपान ना करें।

5 . ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और फैट के सेवन को नियंत्रित करें।

6 . तनाव ना लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
1 comment