Create

केले के छिलके के 5 फायदे : Banana Peel Benefits

केले के छिलके के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
केले के छिलके के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

केले के फायदे तो जानते ही होंगे, पर क्या आप केले के छिलकों (Banana Peel) के फायदे के बारे में जानते हैं? जी हां ! केले का छिलका जो आप केला खा कर्पूक देते हैं, उन छिलकों के भी अनेक फायदे होते हैं। जिस तरह केला हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, वहीं केले के छिलके के भी कई चमत्कारिक लाभ हैं। केले के छिलके में पोषक तत्वों और कार्ब अच्छी मात्रा में होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन A, B6, विटामिन B12, मैग्रीशियम, पोटेशियम, मैग्नीज होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर वजन कम करने में सहायक है। इस लेख में हम केले के छिलके के अनेक लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

केले के छिलके के 5 फायदे : Banana Peel Benefits In Hindi

1. मुहासों के अचूक उपाय (Treats Acne)

केले के छिलके में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करके त्वचा को फिर से ठीक करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप केले के छिलके को पीसकर उसका फेसपैक लगा सकते हैं या छिलके को प्रभावित त्वचा पर सीधे रगड़ कर उपयोग कर सकते हैं।

2. कब्ज़ और डायबिटीज के इलाज में मददगार (Treats Constipation And Diabetes)

अगर आपको कब्ज की समसया रहती है तो आप केले के छिलके का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कब्ज से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ये आपका वेट भी कंट्रोल में रखता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार केले के छिलके में मौजूद फाइबर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है और डायबिटीज की शुरूआत को भी कम करने में बहुत मददगार है।

3. झुर्रियों को कम करे (Treats Wrinkles)

केले के छिलके में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा संबंधी कई समस्याओं को ठीक करने के साथ झुर्रियों को दूर करने में भी लाभकारी परिणाम दे सकते हैं। इस कारण हम कह सकते हैं कि केले के छिलके के गुण झुर्रियों से छुटकारा पाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे (Reduces Cholesterol Levels)

केले के छिलके में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है। कई रिसर्च में भी ये साबित हुआ है कि फाइबर लिपोप्रोटीन के लेवल को, एलडीएल और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। इसलिए अगर आप भी अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल मेनटेन रखना चाहते हैं तो केले के छिलके का सेवन शुरू कर दें।

5. रेड ब्लड सेल प्रोटेक्टिव एजेंट (Red Blood Cell Protective Agent)

केले के छिलके को आरबीसी या लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से बचाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, हरे केले के छिलके शरीर को फ्री-रेडिकल से बचाने में और भी मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...