Create

खजूर के लड्डू खाने के फायदे 

खजूर के लड्डू खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
खजूर के लड्डू खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

मौसम के बदलते ही लोगों का खान-पान भी बदल जाता है। सर्दी के मौसम में लोगों को गर्म कपड़े के साथ-साथ गर्म खाने की जरूरत होने लगती है। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जाती है, लोगों को गर्म चीजों का सेवन बहुत मजेदार लगने लगता है। आपने सर्दियों में खजूर खाने के फायदे के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन खजूर के लड्डू आपके पूरे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में खजूर के लड्डू शरीर को गर्मी देने के साथ साथ ताकत भी प्रदान करते हैं।

दरअसल खजूर में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, बोरोन, कोबाल्ट, कॉपर, फ्लोरीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक पाया जाता है, जो शरीर को ताकत देने का काम करता है और हमें तंदरुस्त रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं खजूर के लड्डू बनाने की विधि और इसके फायदे।

youtube-cover

खजूर के लड्डू बनाने के लिए सामग्री -

खजूर - 200 ग्राम,

सूखा नारियल - आधा कप,

बादाम -50 ग्राम,

काजू- 50 ग्राम,

देशी घी - एक छोटी चम्ममच,

पिस्ता - 4 या 5,

छोटी इलाइची - 4

खजूर के लड्डू बनाने की विधि

1 . खजूर के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को धो लें और उसका पानी पूरी तरह से सूखा लें।

2 . इसके बाद जब खजूर सूख जाएं तो इसे छोटे छोटे टुकड़े में काट लें और उसके बीज को निकाल लें।

3 . लड्डू में डालने के लिए काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और नारियल, बादाम का पाउडर बना लें।

4 . इसके बाद इन सबके बाद कटे हुए खजूर को भी मिक्सर जार में डालें और दो चम्मच पानी मिलाएं।

5 . इलायची को छील कर उसका भी पाउडर बना लें।

6 . जब सभी चीजों का पाउडर बनकर तैयार हो जाए चो कढ़ाई में घी डालें और घी के गर्म होने का इंतजार करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें खजूर का पेस्ट डालें और 4-5 मिनट तक भूनें। ध्यान रखें कि मिक्सचर में नमी न रहे। जब नमी खत्म हो जाए तो गैस बन्द कर दें। इस तरह मिश्रण को लड्डू के आकार में बनाएं और सर्दियों में दबाकर खाएं।

खजूर के लड्डू खाने के फायदे : Benefits Of Eating Dates Laddu In Hindi

कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार - खजूर में कोलेस्ट्रोल और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए अगर नियमित रूप से खजूर के लड्डू का सेवन करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

हड्डियों की मजबूती के लिए - खजूर में पाए जाने वाले मैग्नीज, सेलेनियम, कॉपर जैसे पोषक तत्व व्यक्ति की हड्डियों को मजबूती देने में मदद करते हैं। खजूर के लड्डू हड्डियों को मजबूत देकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से दूर रखने में मदद करता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत - अगर कोई व्यक्ति खजूर के लड्डू नहीं खाना चाहता हैं तो इसकी जगह आप रोजाना सुबह पानी में भिगोए हुए खजूर खा सकते हैं। खजूर में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करने का काम करता है। डॉक्टर भी कब्ज की शिकायत होने पर खजूर खाने की सलाह देते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment