Create
Notifications

खर्राटा लेना हो सकता है इन बीमारियों का लक्षण-Kharata Lena Ho Sakta Hai In Bimariyon Ka lakshan

खर्राटा लेना हो सकता है इन बीमारियों का लक्षण(फोटो-Sportskeeda hindi)
खर्राटा लेना हो सकता है इन बीमारियों का लक्षण(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava
visit

सोते समय ज्यादातर लोगों को खर्राटें (Snoring) लेने की आदत होती है। खर्राटा लेने की आदत को ज्यादातर लोग काफी हल्के में ले लेते हैं। क्योंकि खर्राटे लेने की आदत को ज्यादातर लोग सोचते हैं कि गहरी नींद में सोने की वजह से व्यक्ति खर्राटे ले रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि खर्राटा लेने की आदत किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। खर्राटा लेने की शिकायत स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। जानिए खर्राटा लेना किन बीमारियों का लक्षण होता है।

खर्राटे आने के कारण

  • साइनस
  • मोटापा
  • थकान
  • डिप्रेशन
  • गर्भावस्था
  • सर्दी या एलर्जी
  • पीठ के बल सोना

खर्राटा लेना हो सकता है इन बीमारियों का लक्षण ( Kharata Lena Ho Sakta Hai In Bimariyon Ka lakshan In Hindi)

स्लीप एपनिया की बीमारी

खर्राटा लेने की वजह से स्लीप एपनिया (Sleep Apnea) की बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में ब्रीदिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है। स्लीप एपनिया में सोते वक्त बार-बार सांस रुकती और चलती है। जिससे इस बीमारी के शिकार लोगों के दिमाग में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है।

दिल की हो सकती है बीमारी

खर्राटा दिल की बीमारी का भी संकेत हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को रोजाना खर्राटा लेने की आदत होती है, तो उसका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल हाई हो सकता है। साथ ही खर्राटा लेने की वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है।

ब्लड प्रेशर की हो सकती है बीमारी

खर्राटा लेने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत भी हो सकती है। जिसकी वजह से कभी-कभी हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए खर्राटा आने की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

डायबिटीज की हो सकती है बीमारी

खर्राटा आना डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी का भी संकेत हो सकता है। अगर किसी को रोजाना खर्राटे आने की समस्या है, तो उसे एक बार शुगर की जांच करा लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now